बस्ती। पुलिस महानिरीक्षक बस्ती परिक्षेत्र बस्ती द्वारा थाना परसरामपुर जनपद बस्ती का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने थाने परिसर व कार्यालय की साफ सफाई का जायजा लिया।

आईजी ने इसके बाद थाना कार्यालय में रखे अभिलेखों, अपराध रजिस्टर, आंगतुक रजिस्टर, मालखाना, महिला व पुरूष हवालात का निरीक्षण कर वहां की स्थितियों की जानकारी ली।अभिलेखों के उचित रख रखाव के लिए उन्होने थाना प्रभारी को निर्देशित किया। आगंतुक रजिस्टर में अंकित शिकायतों के विषय में जानकारी लेने के बाद उनके निस्तारण की स्थितियों की पूंछतांछ की। उन्होंने पुलिस कर्मियों को थाने में आने वाले आगंतुकों के साथ शालीनता पूर्वक विनम्र व्यवहार करने व उनकी समस्याओं को सुनकर तत्काल उनपर आवश्यक कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया।

कार्यालय के निरीक्षण के बाद आईजी ने वहां स्थित मेस में जाकर भोजन की गुणवत्ता को परखा। मेस में बनने वाले भोजन को साफ व स्वच्छ रखने के साथ उन्होंने पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने को आदेशित किया। थाने पर खडे माल मुकदमाती वाहनों को दिये गये निर्देशों के अनुरूप् डिस्पोजल कराने के निर्देश जारी किये। कोविड-19 डेस्क का निरीक्षण करने के बाद उन्होंने पुलिसकर्मियों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क का उपयोग करने व समय समय पर हाथों को साफ करने के साथ आपस में उचित दूरी बनाये रखने की हिदायत दी गयी।

उसके बाद आईजी द्वारा थाने के महिला हेल्पडेस्क का निरीक्षण किया गया एवं महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा एवं स्वावलम्बन के लिए ‘‘मिशन शक्ति’’ का शिक्षण संस्थानों सहित अन्य महिलाओं से सम्बन्धित स्थलों पर जाकर व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करते हुए मनचलों एवं शोहदों के विरूद्ध कार्यवाही एवं महिलाओं एवं बालिकाओं के शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही करने हेतु दिये गये कड़े निर्देश।

रिपोर्ट - सुशील शर्मा