बस्ती – प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिले के 15748 लाभार्थियों के खाते में रू0 75.31 करोड़ रूपया आनलाइन अन्तरित किया। इस अवसर पर उन्होने प्रदेश के कुल 6.10 लाख लाभार्थियों को 2691 करोड़ रूपया आनलाइन अन्तरित किया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि सभी गरीबों को वर्ष 2022 तक पक्के मकान उपलब्ध करायें जायेंगे। यह एक अभूतपूर्व कार्य है।

उन्होने कहा कि गरीबो को पक्के मकान उपलब्ध कराने से समाजिक तस्वीर बदल रही है। गरीब से गरीब व्यक्ति को भी यह विश्वास हो चला है कि उसका भी अपना पक्का घर हो सकता है और इसके लिए उसे कोई अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता नही है। उन्होने कहा कि अभी तक 02 करोड़ लोगों के घर ग्रामीण इलाके में बनाये गये है जिसमें से 1.25 करोड़ लोगों को उनके घर की चाभी उन्हें सौप दी गयी है।

उन्होने कहा कि हमारा उद्देश्य केवल पक्के मकान उपलब्ध कराना ही नही है हम इसके साथ बिजली, गैस, शौचालय भी उपलब्ध करा रहे है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत घरौनी उपलब्ध करायी जा रही है जिसके द्वारा गाॅवों में लोगों को अपने आवास का मालीकाना हक मिल रहा है।

उन्होने कहा कि पक्के मकान अधिकांशतः महिला लाभार्थी को दिये जा रहे है इसलिए महिला सशक्तीकरण का कार्य भी हो रहा है। उन्होने बताया कि पूरे देश में 60 हजार किमी0 ग्रामीण सड़को का निर्माण किया गया है। देश के 06 लाख गाॅवों में इण्टरनेट पहुॅचाने का काम किया जा रहा है। उन्होने कहा कि उ0प्र0 में एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने खीरी, चित्रकूट, बनारस, अयोध्या, सहारनपुर के लाभार्थियों से संवाद भी किया तथा नये मकान की शुभकामनाये एवं हार्दिक बधाई दिया।

मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया कि उन्होने इस योजना का शुभारम्भ 20 नवम्बर 2016 को आगरा से किया था। अबतक प्रदेश में 14.33 लाख आवास पूर्ण कराये गये हैं। इस वर्ष 7.10 लाख आवास स्वीकृत हुए है। कार्यक्रम को केन्द्रीय ग्राम विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने भी सम्बोधित किया।

कलेक्टेªट सभागार में विधायक दयाराम चैधरी, संजय प्रताप जायसवाल, जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन, सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, परियोजना निदेशक आरपी सिंह ने सुर्जन, रामचन्दर, विजय कुमार, दुर्गा प्रसाद, कमलेश कुमार, रामकुमार, सीतापति, मीरा, सावित्री, विद्यादेवी, जयप्रकाश, समीम, खैरूनिशा, रामबहाल, जयकरन, सुरेन्द्र, रामवृक्ष, मोहम्ददीन, गुलशन को प्रधानमंत्री आवास का स्वीकृति पत्र, सहजन का पेड़ प्रदान किया।

परियोजना निदेशक ने बताया कि जिले में 11642 लाभार्थियों को प्रथम एवं 4106 लाभार्थियों को द्वितीय किश्त उनके खाते में भेज दी गयी है। इस अवसर पर उपायुक्त मनरेगा इन्द्रपाल सिंह भी उपस्थित रहे।

न्यूज़ सोर्स : सुशील शर्मा