बस्ती। निर्माण कार्यो में शिथिलता एवं लापरवाही पाये जाने पर जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अरविन्द कुमार राय के विरूद्ध कार्यवाही हेतु प्रमुख सचिव पर्यटन को संस्तुति करने का निर्देश दिया है। कैम्प कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होने पाया कि करन शिव मन्दिर में विगत छः माह में पैसा होने के बावजूद कार्यदायी संस्था सिडको द्वारा कोई काम नही किया और पर्यटन अधिकारी ने भी इस संबंध में कोई कार्यवाही नही किया। जिलाधिकारी ने सिडको के अधिशासी अभियन्ता को निर्माण के लिए उत्तरदायी अभियन्ता के विरूद्ध कार्यवाही करने का निर्देश दिया है। 

समीक्षा में उन्होने पाया कि जिले में पर्यटन विकास के लिए विभिन्न स्थलों पर घाट, धर्मशाला, गेस्ट हाउस, बाउण्ड्रीवाल, गेट, सोलर लाइट, हैण्ड पम्प, इण्टरलाकिंग आदि का कार्य कराया जा रहा है। इसके लिए पर्यटन विभाग द्वारा धन उपलब्ध कराया गया है परन्तु पर्यवेक्षणीय शिथिलता के कारण कार्य समय से पूरा नही हो रहा है और जनता को इसका लाभ नही मिल रहा है। जिलाधिकारी ने इस स्थिति पर गहरा असंतोष व्यक्त करते हुए पर्यटन अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही हेतु शासन को संस्तुति भेजने का निर्देश दिया है। 

जिलाधिकारी ने मखौड़ा धाम में फेज-1 एवं फेज-2, श्रृंगीनारी, छावनी में शहीद स्मारक, तपसीधाम, अमौलीपुर तथा बनकटी हनुमान मन्दिर, देवरियामाफी, कप्तानंगज, करन, श्री भद्वेश्वरनाथ, बहादुरपुर, छावनी रामरेखा आदि पर्यटन स्थलों पर कराये जा रहे निर्माण कार्य की समीक्षा किया। उन्होने पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिया कि समय से कार्य पूरा कराना सुनिश्चित करें। जिन कार्यो के लिए धन आवंटन का शासनादेश हो गया है, उसके लिए तत्काल महानिदेशालय से धन अवमुक्त कराये।

बनकटी हनुमान मन्दिर में कराये जा रहे बाउण्ड्रीवाल के निर्माण कार्य में ग्रामीणों द्वारा अवरोध उत्पन्न करनेे पर तथा इसकी सूचना संबंधित एसडीएम को विवाद निपटारे के लिए न देने पर पर्यटन अधिकारी की उदासीनता पर गहरा असंतोष व्यक्त किया। उन्होने निर्देश दिया कि तत्काल एसडीएम सदर से मिलकर विवाद का निपटारा कराये। 

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सरनीत कौर ब्रोका ने कई जगह पर साइटप्लान के अनुसार कार्य न कराने पर नाराजगी व्यक्त किया तथा पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिया कि पहले ले आउट का निर्धारण करें तथा तद्नुसार निर्माण करें। उन्होने निर्देश दिया कि नियमित रूप से निर्माण कार्यो का निरीक्षण करके रिपोर्ट उपलब्ध कराये। बैठक का संचालन अर्थ एंव सख्याधिकारी टीपी गुप्ता ने किया। इसमें कार्यदायी संस्था सिडको, आवास-विकास परिषद सी0एण्डडी0एस0 के अधिशासी अभियन्ता उपस्थित रहें।

रिपोर्ट - सुशील शर्मा