यूपी के पुलिस मुखिया ओपी सिंह शुक्रवार को यानी आज रिटायर हो गए। वे साल 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और उन्होने 23 जनवरी 2018 से यूपी पुलिस के डीजीपी पद पर कमान संभाली थी। वहीं अधिवर्षता आयु पूरी हो जाने के कारण वह 31 जनवरी को रिटायर हुए हैं। जानकारी के मुताबिक लखनऊ पुलिस लाइन में सुबह डीजीपी ओपी सिंह को रैतिक परेड और डॉज किंग्सवे विंटेज कार में बैठाकर विदाई दी गई। इस मौके पर सेवानिवृत्त हुए पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने कहा कि, मेरी सेवानिवृत्ति के अवसर पर जो सम्मान दिया गया ,उससे मैं अत्यधिक अभिभूत हूँ। 37 वर्ष से भी अधिक की जनसेवा के बाद ऐसा सम्मान पाकर मैं स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ।परेड अत्यन्त उच्चकोटि की थी,जिसके लिए परेड में सम्मिलित अधि०/साथी पुलिस कर्मियों को हार्दिक बधाई देता हूँ। इसके साथ ही उन्होने कहा कि 57वें पुलिस प्रमुख के रूप में विश्व के विशालतम पुलिस बल का नेतृत्व करने का मुझे अवसर मिला, इसके लिए आप सभी का हृदय से धन्यवाद! किसी भी अधिकारी का सफल सेवाकाल उसके द्वारा अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन साथी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के योगदान से ही सम्भव होता है।

कार्यवाहक डीजीपी के रूप में डीजी विजिलेंस हितेश चंद्र अवस्थी संभालेंगें कमान 

गौरतलब है कि ओपी सिंह के प्रदेश पुलिस महानिदेशक के पद से रिटायर होने के बाद नए डीजीपी के नाम को लेकर अटकलों का बाजार गर्म हैं लेकिन अभी तक नए डीजीपी के लिए दावेदार माने जा रहे नामों में से किसी एक नाम का चयन नहीं हो पाया है। ऐसे में विभाग को कुछ समय तक कार्यवाहक डीजीपी से ही काम चलाना पड़ेगा। आपको बता दें कि फिलहाल कार्यवाहक डीजीपी के रूप में डीजी विजिलेंस हितेश चंद्र अवस्थी कमान संभालेंगें। जानकारी के लिए बता दें कि नए पुलिस मुखिया की रेस में कई अधिकारी शामिल हैं। इनमे 1986 बैच के आइपीएस अधिकारी डीजी सुजान वीर सिंह, 1987 बैच के आइपीएस अधिकारी डीजी ईओडब्ल्यू डॉ.आरपी सिंह, इसी बैच के डीजी उप्र राज्य मानवाधिकार आयोग जीएल मीणा, डीजी फायर सर्विस विश्वजीत महापात्रा, 1988 बैच के डीजी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड आरके विश्वकर्मा, डीजी जेल आनन्द कुमार व केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस आ रहे डीजी डीएस चौहान के नाम शामिल हैं। हालांकि, अब तक संघ लोकसेवा आयोग को भेजे गए नामों पर कोई निर्णय न होने की सूचना है। इसी कारण कार्यवाहक डीजीपी का कार्यभार डीजी विजिलेंस हितेश चंद्र अवस्थी संभालेंगें

डीजीपी ओपी सिंह की विदाई में रात्रिभोज का आयोजन

गौरतलब है कि 31 जनवरी को डीजीपी ओपी सिंह के साथ ही डीजी इंटेलीजेंस भवेश कुमार सिंह व डीजी विशेष जांच शाखा महेंद्र मोदी भी सेवानिवृत्त हुए हैं। डीजीपी ओपी सिंह की विदाई में एक फरवरी को पुलिस आफिसर्स मेस में रात्रिभोज का आयोजन भी किया जाएगा। 


रिपोर्ट - चंदू शर्मा