जहां एक तरफ पूरे विश्व में कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर हाहाकार मचा हुआ है, हर कोई वायरस से बचने के तरीकों को फ़ॉलो कर रहा है. इसी के चलते यूपी के वाराणसी जिले में भी कोरोना से बचने के लिए लोगों ने उपाए करना शुरू कर दिया है. अब वहां पुलिसकर्मियों को भी मास्क लगाकर ड्यूटी करते देखा जा रहा है. जिसकी काफी सराहना भी हो रही है.

मुंह पर मास्क लगाये दिखे जवान

जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आमजन के साथ-साथ पुलिसकर्मी भी अब कोरोना वायरस (Corona Virus) से अपने आपको सुरक्षित करते नजर आ रहे हैं. शहर में हर चौराहों पर पुलिस कोरोना वायरस के प्रति सचेत दिख रहे हैं. पुलिस के जवान मुंह पर मास्क लगाए सड़क पर सुरक्षा की कमान संभाल रहे हैं.

अन्य दिनों की अपेक्षा आज कचहरी के मुख्य द्वार पर तैनात पुलिसकर्मी अपने मुंह पर मास्क पहने ड्यूटी करते नजर आए. इतना ही नहीं ये पुलिसकर्मी लोगों को भी मास्क पहनने और कोरोना वायरस से बचने के तरीके के बारे में बता रहे हैं. आमजन भी पुलिसकर्मियों को ऐसे देख सुकून में हैं, क्योंकि पुलिसकर्मी पब्लिक प्लेस पर ही रहते हैं जो काफी खतरनाक है.

क्या है कोरोना वायरस

बता दें कि पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस (Corona Virus) के मरीज मिले थे. यह वायरस निमोनिया से पीड़ित मरीजों में पाया गया था. इंसान से इंसान में फैलने वाला वायरस है. कोरोना वायरस पहले ऊंट, बिल्ली, चमगादड़ में मिलता था। अब इंसानों में भी फैलने लगा है. डब्ल्यूएचओ ने इसे नोबेल कोरोना 2019 नाम दिया है.

थूक और छींक से कोरोना वायरस इधर से उधर होता है. अगर बोलते समय मुंह से थूक के ड्रॉपलेट भी अगर आप तक पहुंचते हैं तो खतरा बढ़ सकता है. सिर्फ बोलते समय ही नहीं, अगर बीमार व्यक्ति का थूक इन चीजों पर गिरता है और आप ‌इन्हें टच करते हैं तो भी वायरस फैलने का खतरा है. इसलिए हाथ अच्छे से धोते रहें. सफाई का ध्यान रहें.


रिपोर्ट - चंदू  शर्मा