श्रावस्ती : जिले में कानून-व्यवस्था बेहतर बनाने की कोशिश में जुटे विभाग ने थाना कोतवाली भिनगा क्षेत्र में पुलिस बीट प्रणाली शुरू की है। प्रणाली का शुभारंभ करते हुए एसपी अनूप सिंह ने पुलिसकर्मियों को वायरलेस सेट व आरक्षी को बीट पुस्तिका वितरित की। वितरण कार्यक्रम के बाद एसपी ने सभी को उनकी जिम्मेदारी बताते हुए आम जनमानस को सुरक्षित व संरक्षित करने का निर्देश दिया।

अपराधियों पर निगरानी के साथ अपराध नियंत्रण करते हुए पीड़ितों को त्वरित न्याय दिलाने के लिए गुरुवार से भिनगा थाने में बीट पुलिस प्रणाली की शुरुआत हुई।

एसपी अनूप सिंह ने वायरलेस सेट व बीट आरक्षी को बीट पुस्तिका वितरित करते हुए विस्तार से उनकी जिम्मेदारी समझाई। एसपी ने बताया कि नई प्रणाली से कानून व्यवस्था बेहतर होने के साथ अपराधियों पर निगरानी में आसानी व घटित अपराधों के खुलासे मेें सहूलियत मिलेगी।

क्या है पूरा मामला

बीट पुलिस प्रणाली के पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत थाना कोतवाली भिनगा से की गई। थाना क्षेत्र में 20 बीट को नए सिरे से एक्टिवेट कर सभी को हाईटेक सुविधाओं से लैस किया गया। एसपी अनूप सिंह ने सभी को हरी झंडी दिखा कर अपने-अपने क्षेत्रों में जाने के लिए रवाना किया।

प्रदेश सरकार ने पुलिस बीट सिस्टम को मजबूत करने के लिए कदम उठाया है। इसके पीछे मकसद यह है कि अब बीट सिपाहियों को बीट अधिकारी कहा जाएगा। इसी के तहत थाना कोतवाली भिनगा पुलिस ने 20 बीट को नए सिरे से एक्टिवेट कर हाईटेक कर दिया है। इन सभी सिपाहियों को वायरलेस, सीयूजी नंबर, पिस्टल, बॉडी वार्न कैमरा, बाइक तथा बीट बुक दी गई है। हालांकि सभी को कैमरा अभी उपलब्ध नहीं हो सकी है, जल्द ही शासन से सभी आ जाएगा। गुरुवार को एसपी अनूप सिंह ने सभी सिपाहियों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

थाना कोतवाली भिनगा में नवीन बीट व्यवस्था प्रणाली का पुलिस अधीक्षक ने किया शुभारम्भ

कानून व्यवस्था को सुदृढ बनाये रखने व अपराधियों की निगरानी, महिला अपराधों की रोकथाम, अपराधियों के विरूद्ध कार्यवाही करने हेतु ओ0 पी0 सिंह पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश द्वारा दिनांक 16-01-2020 से पायलट प्रोजेक्ट के तहत बीट व्यवस्था प्रणाली को लागू किया गया था। जिसके क्रम में डा0 राकेश सिंह पुलिस उप-महानिरीक्षक देवीपाटन द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के तहत थाना को0 भिनगा का चयन कर नवीन बीट व्यवस्था प्रणाली लागू की गयी थी। आज दिनांक 30 जनवरी 2020 को पुलिस कार्यालय के सभागार कक्ष में पुलिस अधीक्षक अनूप सिंह द्वारा थाना को0 भिनगा में नवीन बीट व्यवस्था प्रणाली का सम्पूर्ण संसाधनो के साथ शुभारम्भ किया गया। यह नवीन प्रणाली लागू हो जाने से क्षेत्रीय जनता से समन्वय तथा अपराधों की रोकथाम व दुष्चरित्रों की निगरानी आसानी से की जा सकेगी। जिसमें सात हल्का व बीस बीट बनाई गयी हैं तथा उप-निरीक्षक से लेकर आरक्षी तक कर्मचारी नियुक्त किये गये हैं। नैतिक कार्यों को सुचार रूप से संपादित करने के लिए मो0सा0-20, छोटा शस्त्र-20, हैण्डशेट-20, सिमकार्ड(सीयूजी नं0)-20, बीट बुक-20, बैग-20 आदि संसाधन उपलब्ध कराया गया हैं।

तत्पश्चात पुलिस अधीक्षक द्वारा उपस्थित सभी कर्मियों को इस बीट व्यवस्था प्रणाली के बारे में विस्तार से बताया गया तथा दिये गये निर्देशों से अवगत कराते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

इस दौरान अपर पुलिस अधीक्षक बी0 सी0 दूबे, क्षेत्राधिकारी डा0 जंगबहादुर यादव, प्रतिसार निरीक्षक विनोद कुमार सिंह, प्रभारी निरीक्षक थाना कोतवाली भिनगा दद्दन सिंह, पेशकार(पुलिस अधीक्षक) अजय कुमार, प्रधान लिपिक ज्ञान प्रकाश सिंह सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण मौजूद रहें।


रिपोर्ट - ब्यूरो प्रवीण मिश्रा