श्रावस्ती। अगर फेसबुक हैक हो गया हो तो पुलिस ने शिकायत करनी चाहिए। एसपी अनूप सिंह ने बताया कि कई बार फेकबुक हैक करके गलत संदेश डालने की शिकायत मिलती है। इस समस्या के समाधान के लिए पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। जानकारी मिलने पर त्वरित कार्रवाई करके पता लगा लिया जाता है कि फेकबुक एकाउंट को किसने हैक किया है।

✳️ यदि फेसबुक प्रोफाइल हैक हो जाए✳️

प्रायः देखा जाता है कि किसी व्यक्ति का फेसबुक प्रोफाइल हैक हो जाने पर वह घबरा जाता है और वह समझ नही पाता कि अब उसे क्या करना चाहिए।

फेसबुक प्रोफाइल हैक होने पर इस प्रक्रिया को अपनाएं🎯

♻️ सर्वप्रथम फेसबुक एकाउंट के सेटिंग में जाये और वहाँ पर "Where you're logged in" में जाकर फेसबुक एकाउंट जितने भी डिवाइस में लॉगिन हुआ है, सभी लॉगिन को एक साथ लॉगआउट करें और तुरंत ही अपने फेसबुक प्रोफाइल का पासवर्ड में बदलाव करें, और कुछ सिक्योरिटी का प्रयोग करें। 

ततपश्चात इसकी सूचना लिखित रूप से फेसबुक प्रोफाइल के URL और स्क्रीनशॉट के साथ पुलिस को दे, ताकि आवश्यक बिधिक कार्यवाही की जा सके।

⚠️ "Where you're logged in" उपयोग करने की विधि-

♐ Settings & Privacy ➖ Settings ➖ Security and Login ➖ Where you're logged in ➖ See all ➖ Log out of all sessions

🚨🚨 ♻️एक सबसे महत्वपूर्ण बात जिसका हर व्यक्ति को हर समय ध्यान रखना चाहिए♻️

🎯🎯 यदि कोई व्यक्ति फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से किसी बीमारी या कोई अन्य बहाना बनाकर पैसे की मांग करें तो पहले उसके मोबाइल पर बात कर लें और कंफर्म कर लें कि पैसा मांगने वाला व्यक्ति आपका मित्र ही है या कोई और है। चाहे वह आपका घनिष्ट मित्र ही क्यों ना हो। और वह चाहे कितना भी कहे कि मैं अस्पताल में है वैगरह-वैगरह वह अभी फोन नही कर सकता। (फ़ोन करके कंफर्म करते समय मैसेंजर पर कालिंग कदापि न करें, नार्मल कॉल का ही प्रयोग करें।)🎯

♻️ सामान्यतया लोग अपने फेसबुक प्रोफाइल का पासवर्ड अपना मोबाइल नंबर या अपना जन्मदिन रखते हैं और उसे अपने फेसबुक के एकाउंट के About में पब्लिस करते हैं।

इसी गलती का फायदा हैकर उठाते हुए फेसबुक को आसानी से हैक कर लेते हैं। 

🚨अतः सभी से अनुरोध है कि अपने फेसबुक का पासवर्ड मोबाइल नंबर न रखें , जितना हो सके पासवर्ड को मजबूत रखें। पासवर्ड बनाते समय अंग्रेजी वर्ड के साथ-साथ न्यूमेरिक वर्ड और स्पेशल वर्ड का उपयोग अनिवार्य रूप से करें। 

⚠️ "पासवर्ड बदलने की विधि"

♐ Settings & Privacy ➖ Settings ➖ Security and Login ➖ Change Password

♻️अपने फेसबुक एकाउंट पर Two Factor Authentication का उपयोग करें, इसके उपयोग से बिना OTP के फेसबुक लॉगिन नही होगा। यदि कोई भी व्यक्ति आपका Facebook पासवर्ड भी जान जाता है तो फेसबुक एकाउंट को लॉगिन करने के लिए OTP की आवश्यकता होती है जबकि OTP फेसबुक ACCOUNT के उपयोगकर्ता के मोबाइल नंबर पर ही प्राप्त होता है। 

⚠️ Two factor authentication उपयोग करने की विधि-

 ♐ Setting-Security and Login ➖Use two -Text Messages (SMS) ➖ Continue ➖ Enter Mobile Number ➖ Confirm ➖ Inter your Password ➖ Continue ➖ Get Otp and verify ➖ Done.

♻️कई बार हैकर द्वारा प्रोफ़ाइल पिक्चर को डाउनलोड करके उसी पिक्चर का उपयोग करते हुए आपके ही नाम से एक फेक प्रोफाइल बना कर आपके फ्रेंड लिस्ट में मौजूद लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा जाता है और उनसे बीमारी आदि के नाम से पैसा मांगा जाता है। इस परिस्थिति से बचने के लिए अपने फेसबुक एकाउंट के प्रोफाइल पिक्चर पर Picture Guard का उपयोग करें। इसके उपयोग से फेसबुक के प्रोफाइल पिक्चर या आपके द्वारा किये गए किसी भी पोस्ट की पिक्चर को डाऊनलोड या उसका स्क्रीन शॉट नही लिया जा सकता है। ऐसा करने से कोई व्यक्ति फेक आई0डी0 बनाते समय आपके प्रोफाइल पिक्चर का उपयोग नही कर पायेगा।

⚠️ Picture Guard उपयोग करने की विधि -

♐ Profile - Click on profile photo - Turn On profile picture guard