श्रावस्ती: अगर लॉकडाउन का अनुपालन भिनगा की तरह से होता तो अब तक कोरोना हर जगह से विदा हो चुका होता। यह नजारा भिनगा मुख्य चौराहे का है, जहां चारों ओर सन्नाटा है। लॉकडाउन का नतीजा ही है कि बाहर से आए लोगों को सिर्फ क्वारंटाइन किया गया। अन्य क्षेत्रों की तरह से यहां बाहर से आए लोग पाजिटिव नहीं मिले। अगर ऐसा प्रयास हर स्थान पर मिले तो कोरोना के खिलाफ जंग शीघ्र जीता जा सकता है।

श्रावस्ती जिला प्रशासन ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। इस निर्देश के बाद सड़कों पर सन्नाटा दिखा। नेपाल सीमा से सटे तराई वाले इस जिले में कोरोना संक्रमण के खतरे से इंकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में प्रशासन द्वारा नेपाल सहित पड़ोसी जिले की सीमाओं को सील किया गया था। इसके साथ ही अनावश्यक रूप से लोगों को घरों से बाहर निकलने पर प्रतिबंधित किया गया था। इसके बावजूद लोग मानने को तैयार नहीं हैं। एक तरफ जहां लोग बेखौफ गली-कूचों में झुंड में बैठ कर देश व दुनिया की बातें कर रहे हैं, वहीं लोग बाजार में भी खरीददारी के लिए सामान्य रूप से आ-जा रहे थे जिससे सुबह के वक्त बाजारों में भीड़ दिखाई देने लगी थी। इससे कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा उत्पन्न हो गया था जिसे देखते हुए प्रशासन द्वारा अनावश्यक रूप से गांव-गली सहित बाजार व मुख्य मार्गों पर घूमने वालों पर पुलिस को सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। इस निर्देश के बाद नगर में सन्नाटा दिखा।

कोरोना वायरस से सुरक्षा एवं बचाव के दृष्टिगत पुलिस अधीक्षक अनूप सिंह द्वारा जनपद के समस्त पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगणों को लॉक डाउन का कड़ाई से पालन कराने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

अपर पुलिस अधीक्षक बी0सी0 दूबे द्वारा क्षेत्र भ्रमण किया गया इस दौरान लक्ष्मणपुर-बलरामपुर बार्डर, बनठिहवा, जोखवाबाजार, गुलरा आदि का भ्रमण कर लॉकडाउन का जायजा लिया गया तथा बैरियर चेक पोस्ट पर तैनात कर्मियों को नियमों का कड़ाई से पालन करने हेतु निर्देशित किये, तत्पश्चात चौकी लक्ष्मणपुर पर धार्मिक गुरुओं तथा संभ्रांत लोगों के साथ मीटिंग कर लॉक डाउन का शत प्रतिशत पालन करने, सोशल डिस्टेनसिंग बनाने,बाहरी ब्यक्तियों के आने पर सूचना देने तथा पुलिस व स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करने का अनुरोध किया गया।

क्षेत्राधिकारी नगर हौसला प्रसाद द्वारा क्षेत्र में भ्रमण कर लॉकडाउन के स्थित का जायजा लेते हुए बैंक/एटीएम/ग्राहक सेवा केन्द्र/गैस एजेंसी/बैरियर/चेकपोस्ट आदि की चेकिंग की गयी तथा डियूटीरत कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया तथा अनावश्यक रुप से विचरण करने वालों व्यक्तियों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

थाना प्रभारियों द्वारा क्षेत्र में पुलिस बल के साथ भ्रमण किया जा रहा है, क्षेत्र में पड़ने वाले बैंक/एटीएम/ग्राहक सेवा केन्द्र/गैस एजेंसी आदि की चेकिंग की जा रही है तथा समुचित पुलिस प्रबन्ध कर लोगो को सामाजिक दूरी पालन करते हुए कोरोना वायरस के बचाव कैसे बचे इस सम्बन्ध में जागरुक किया जा रहा है। साथ ही साथ लोगो को बताया गया कि कुछ फ्राड व्यक्तियों द्वारा लोगो से बैंक कर्मचारी बनकर ठगी करने का लगातार प्रयास किया जा रहा है जिसमें फ्राड व्यक्ति द्वारा आपके मोबाइल नम्बर पर एक ओ0टी0पी0 (कोड) भेजकर आपसे उस कोड की माँग की जाती है | जबकि इसके लिये किसी भी बैंक द्वारा कोई ओ0टी0पी0 कोड भेजने की व्यवस्था नही है | अत सभी नागरिकों को सूचित किया जाता है कि आप किसी भी प्रकार के ओ0टी0पी0 कोड को किसी भी व्यक्ति के साथ ना शेयर करें अन्यथा आपके बैंक खाते को ऐसे व्यक्तियों द्वारा खाली किया जा सकता है।

जनपद में नियुक्त सेक्टर पुलिस अधिकारी द्वारा क्षेत्र में भ्रमण कर होम क्वारंटाइन किये गये व्यक्तियों की निरन्तर चेकिंग की जा रही है तथा सुरक्षा एवं बचाव की जानकारी देते हुए जागरुक किया जा रहा है।