चेहरे को सुंदर, ग्लोइंग बेदाग बनाए रखने के लिए सिर्फ फेसवॉश करना ही काफी नहीं होता है। इसके लिए स्क्रबिंग की भी जरूरत पड़ती है। स्किन पर स्क्रब का इस्तेमाल करने से त्वचा पर जमा मृत कोशिकाएं साफ हो चेहरा बेदाग और जवां नजर आता है। साथ ही इससे स्किन को गहराई से पोषण नमी मिलती है। ऐसे में ड्राई स्किन की परेशानी दूर होती है। अगर आप भी अपने चेहरे को बेदाग और जवां रखना चाहती है तो इसके लिए आपको कुछ ज्यादा खर्चा करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए किसी पार्लर में जाने की जगह आप घर पर आसानी से मिलने वाली चीजों से स्क्रब तैयार कर इस्तेमाल कर सकती है। तो चलिए आज हम आपको 1 नहीं बल्कि 4 तरह के होममेड स्क्रब बनाना और इसे इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं...

कॉफी स्क्रब

एक कटोरी में 2 चम्मच कॉफी, 1 चम्मच चीनी, 1/2 चम्मच विटामिन कैप्सूल डालकर अच्छे से मिला लें। तैयार पेस्ट को हल्के हाथों से चेहरे गर्दन पर स्क्रब करें। 5 मिनट तक स्क्रबिंग करने के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। यह स्क्रब त्वचा की डेड स्किन को साफ कर नमी बरकरार रखने में मदद करता है। स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर चेहरा संदर, मुलायम और बेदाग नजर आता है।

एलोवेरा स्क्रब

एक कटोरी में फ्रेश एलोवेरा जेल निकाल कर उसमें चुटकीभर हल्दी, 1/2 चम्मच शहद मिलाए। तैयार पेस्ट को चेहर और गर्दन पर 5-10 मिनट तक मसाज करते हुए लगाए। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा को चेहरे पर लगाने से कील-मुंहासे, दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां सनटैन की समस्या दूर होती है। 

राइस स्क्रब

एक कटोरी में 2 चम्मच चावल का पाउडर, 1 चम्मच शहद, 2 चम्मच दही और कुछ बूंदे बादाम के तेल की मिलाए। तैयार पेस्ट को नहाने के करीब 30 मिनट पहले करीब 5-10 मिनट तक अपने चेहरे, गर्दन, कोहनियों आदि कर स्क्रब करें। उसके बाद इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में नहा लें। एंटी- ऑक्सीडेंट से भरपूर यह स्क्रब त्वचा को गहराई से साफ कर नेचुरल ग्लो लाने में मदद करेगा। चेहरे की रंगत निखरने के साथ झुर्रियां होगी। ऐसे में स्किन कई गुणा जवां नजर आएगी। 

 

बेसन स्क्रब

भारतीय रसोई में आम मिलने वाला बेसन स्किन केयर के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। यहां तक शादियों में भी इससे तैयार उबटन लगाया जाता है। बेसन का स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच शहद, 1/4 चम्मच हल्दी आदि मिक्स कर चेहरे गर्दन पर 5-10 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करें। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। इससे स्क्रब को लगाने से स्किन को गहराई से पोषण मिलने के साथ नमी बरकरार रखने में मदद मिलेगी। स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर हो चेहरा साफ, ग्लोइंग और जवां नजर आता है।