रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 31 मार्च तक बैंकों को अपनी सभी ब्रांच खोले रखने का आदेश दिया है। रविवार को भी बैंक से जुड़े काम निपटाए जा सकते हैं। हालांकि, 31 मार्च के बाद यानी अप्रैल की पहली और दूसरी तारीख को बैंक जरूर बंद रहेंगे। मतलब अप्रैल में लगातार दो दिन बैक में कोई कामकाज नहीं होगा। इसके अलावा भी अप्रैल में बैंकों की पांच छुट्टियां होंगी। 

आरबीआई ने कहा, '31 मार्च को वित्तीय वर्ष 2022-23 खत्म हो रहा है। सरकार से जुड़े सभी लेन-देन इस तारीख तक पूरे हो जाने चाहिए। नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम के जरिए होने वाले लेन-देन 31 मार्च की रात 12 बजे तक जारी रहेंगे।' 

आरबीआई के जारी आदेश के अनुसार, 'सरकारी चेक के कलेक्शन के लिए स्पेशल क्लियरिंग कंडक्ट किए जाएंगे, जिसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम्स (DPSS) जरूरी निर्देश जारी करेगा। DPSS भी आरबीआई के तहत आता है। सेंट्रल एंड स्टेट गवर्नमेंट के लेनदेन की रिपोर्टिंग के लिए रिपोर्टिंग विंडो 31 मार्च से एक अप्रैल को दोपहर तक खोले रखे जाएंगे' 

अप्रैल में कब-कब होगी बैंक की छुट्टी? 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक और दो अप्रैल को आरबीआई की तरफ से बैंकों को छुट्टी दी गई है। इसके बाद चार अप्रैल को महावीर जयंती, सात अप्रैल को गुड फ्राइडे, आठ अप्रैल को सेकेंड सेटेरडे, 14 अप्रैल को डॉ. अंबेडकर जयंती, 22 अप्रैल को ईद की छुट्टी रहेगी। 

31 मार्च से पहले ये काम जरूर निपटा लें 

अगर आपने अभी तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया हो तो 31 मार्च 2023 तक करा लें। ऐसा नहीं करने पर आपका पैन इनएक्टिव हो जाएगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) 30 जून 2022 के बाद से पैन को आधार से लिंक कराने के लिए 1000 रुपए की लेट फीस वसूल रहा है। 
अगर आपका PPF और सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट है, लेकिन इस वित्त वर्ष में इनमें पैसे नहीं डाल पाए, तो अकाउंट एक्टिव रखने के लिए इनमें 31 मार्च तक कुछ रुपए जरूर डाल दें। ऐसा नहीं होने पर ये बंद हो सकते हैं।