अमरदीप नारायण प्रसाद 

समस्तीपुर सदर अस्पताल में ग्रामीण क्षेत्र के निर्धन परिवारों के सदस्यों को अस्पताल में भर्ती होने से लेकर उपचार के बारे में संपूर्ण जानकारी देने के लिए जीविका के सौजन्य से अस्पताल परिसर में हेल्थ हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है ।सिविल सर्जन डॉ एसके चौधरी ने हेल्थ हेल्थ डेस्क का शुभारंभ किया ।

 

सदर अस्पताल के सिविल सर्जन ने बताया कि हेल्थ हेल्प डेस्क का स्थापना का मूख्य उद्देश्य हैँ की आम जनता को ससमय सही जानकारी मिल सके और उसे उचित इलाज हो सके इसलिए जीविका स्वयं सहायता समूह के सदस्यों एवं उनके परिवार के अन्य सदस्यों को बेहतर चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने में ससमय आवश्यक सहयोग प्रदान करना है।

एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है।

यह नंबर सभी समूह के सभी सदस्यों के पास पहुंचाया गया है। यह हेल्प डेस्क वर्तमान में दो पाली में कार्य करेगी ।

 

प्रथम पाली सुबह 6:00 बजे से दोपहर के 2:00 बजे तक

 दूसरी पाली दोपहर 2:00 से रात के 10:00 बजे तककार्य करेगी ।

 

इस कार्य के लिए मुख्य रूप से दो दीदियों का चयन किया गया है और 3 दिनों के लिए रिजर्व में रखा गया है। ताकि आवश्यकता अनुसार उनसे कार्य लिया जा सके ।

अस्पताल प्रशासन के साथ बेहतर संबंध बनाने एवं स्वास्थ्य सेवाओं की समुचित जानकारी के लिए दीदी का प्रशिक्षण एम्स पटना में कराया गया है।

यहां बता दें कि सुदूर देहाती इलाके से आने वाले लोग अस्पताल में जानकारी के अभाव में सही डॉक्टर और विभाग तक नहीं पहुंच पाते हैं। जिस कारण कभी-कभी वह दलालों के चक्कर में पड़कर निजी अस्पताल पहुंच जाते हैं और आम जनता का शरीरक मानसिक और आर्थिक शोषण होता है लगातार होते रहता हैँ 

इसी को देखते हुए इस हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है हेल्प हेल्प डेस्क के शुभारंभ के मौके पर सिविल सर्जन डॉ एसके चौधरी के अलावा उपाधीक्षक डॉ गिरीश कुमार, डॉ सैयद मेराज़ इमाम,डॉ पीडी शर्मा , डॉ,नागमणि राज, हेल्थ मैनेजर विश्वजीत रामानंद,डीपीएम जीविका विक्रांत शंकर सिंह, प्रबंधक जीविका नीरज,रश्मि रानी ,खुशबू कुमारी और भी कर्मी उपस्थित थे।