अमेजन उन टेक कंपनियों में शामिल हैं, जिन्होंने हाल के वर्षों में अपने कामकाज में जबर्दस्त विकास किया है, फिर भी वे छंटनी कर रही हैं। इन कंपनियों में अमेजन के अलावा मेटा प्लेटफॉर्म्स इंकार्पोरेशन और सेल्सफोर्स इंका. शामिल हैं।वैश्विक मंदी की आहट के चलते अमेरिकी कंपनियों ने बड़े पैमाने पर छंटनी शुरू कर दी है। इस बीच, ई-कॉमर्स क्षेत्र की महारथी कंपनी अमेजन के सीईओ एंडी जेसी ने 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी की योजना को लेकर पहली बार बयान दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी लागत घटाने के उपाय 2023 में भी जारी रखेगी।

अमेजन उन टेक कंपनियों में शामिल हैं, जिन्होंने हाल के वर्षों में अपने कामकाज में जबर्दस्त विकास किया है, फिर भी वे छंटनी कर रही हैं। इन कंपनियों में अमेजन के अलावा मेटा प्लेटफॉर्म्स इंकार्पोरेशन और सेल्सफोर्स इंका.शामिल हैं।

अमेजन के सीईओ जेसी ने गुरुवार को जारी बयान में कहा कि व्यावसायिक हालात को देखते हुए कंपनी की लागत कम करने के लिए जॉब कट का फैसला किया गया है। कंपनी के सारे लीडर्स अपनी टीम के साथ अपने कर्मचारियों की संख्या और भविष्य के निवेश पर विचार कर रहे हैं। इसके साथ ही ग्राहकों की जरूरतों और हमारे कारोबार की दीर्घावधि सेहत की खातिर प्राथमिकताएं तय कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस साल की समीक्षा और मुश्किलभरी है, क्योंकि अर्थव्यवस्था चुनौतीपूर्ण बनी हुई है। हमने पिछले सालों में बड़े पैमाने पर नौकरियां दी हैं।

अमेजन के सीईओ जेसी ने कहा कि कंपनी के कारोबार और आर्थिक स्थिति के बारे में पूर्व में सूचित किया गया था। कुछ पेशेवरों को स्वेच्छा से कंपनी छोड़ने की पेशकश की गई थी। ब्लूमबर्ग के अनुसार कंपनी ने कई कर्मचारियों को नई नौकरी खोजने के लिए 60 दिनों का समय दिया है। इसमें विफल रहने वालों को पैकेज देकर कार्यमुक्त किया जाएगा।

अमेजन के इतिहास की सबसे बड़ी छंटनी

कंपनी जल्द से जल्द 10,000 कर्मचारियों को निकाल सकती है। अगर छंटनी की कुल संख्या 10,000 के आसपास रहती है, तो यह अमेजन के इतिहास में सबसे बड़ी छंटनी होगी। हालांकि, यह कंपनी के कार्यबल के 1 फीसदी से भी कम है, क्योंकि अमेजन विश्व स्तर पर 16 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देता है। रिपोर्ट में कहा गया था कि नौकरी में कटौती अमेजन की डिवाइस यूनिट में केंद्रित होगी, जिसमें वॉयस-असिस्टेंट एलेक्सा और इसके रिटेल और मानव संसाधन डिवीजन शामिल हैं।