शनिवार को नवरात्रि के पहले दिन सीएम योगी ने महिला सुरक्षा के मद्देनजर प्रदेश भर में दोबारा से एंटी रोमियो स्क्वॉड की तैनाती के निर्देश दिए हैं. जिसके क्रम में यूपी पुलिस मुस्तैदी से पेट्रोलिंग में लग गई है. जिसके क्रम में पुलिस की टीमें खुद फील्ड पर उतर कर छात्राओं से फीडबैक ले रही हैं. ताकि इससे पुलिस और छात्राओं के बीच समन्वय बने. दरअसल दोबारा शपथ लेने के बाद सीएम योगी छात्राओं तथा बालिकाओं से होने वाली छेड़छाड़ व अभद्रता के मामलों पर इस बार भी बेहद गंभीर है, जिसके चलते ये अभियान दोबारा चलाया जा रहा है.

लखनऊ में छात्राओं से लिया जा रहा फीडबैक

जानकारी के मुताबिक सीएम योगी के निर्देश पर इस बार मिशन शक्ति के तहत स्कूल, कॉलेज, बाजार और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर विशेष अभियान चलाया जा रहा है. मनचलों को स्कूल, कालेज या फिर किसी भी स्थान पर देखते ही पुलिसकर्मी एक्टिव मोड में आ जाएंगे. लखनऊ में तो डीसीएपी नार्थ एस चिनप्पा ने फोर्स के साथ यह अभियान चलाया है. इस दौरान एंटी रोमियो स्क्वाड ने आइटी कॉलेज तथा करामत गर्ल्स कॉलेज की छात्राओं से फीड बैक लिया.

छात्राओं के साथ संवाद कर रहे अफसर

इतना ही नहीं नेशनल पीजी कालेज तथा चारबाग में खालसा कॉलेज की छात्राओं से भी परेशानी का कारण पूछा गया है. पुलिस अफसरों ने बड़ी संख्या में छात्राओं के साथ बात भी की और उनके कालेज के बाहर खड़े कुछ युवकों से भी पूछताछ की गई. इसके बाद एंटी रोमियो स्क्वाड लखनऊ के नेशनल पीजी कॉलेज में भी गया और वहां भी डीसीपी,एडीसीपी ने छात्राओं के साथ संवाद किया.

टॉप 10 क्रिमिनल की बनेगी लिस्ट

हर थानों को टॉप-10 क्रिमिनलों की लिस्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। इनकी लिस्टिंग के बाद इनपर नकेल कसकर कानून व्यवस्था दुरुस्त करने की दिशा में कदम उठाया जाएगा।

 

मिशन शक्ति फिर से होगा शुरू

मिशन शक्ति की शुरुआत फिर से होगी। 10 मार्च से इसकी शुरुआत होगी। पिछले कार्यकाल में योगी सरकार ने इसकी शुरुआत की थी। इसके तहत महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया था। इसके तहत कई जगहों पर महिलाओं को अधिकारों के लिए कानूनी सहायता दी गई थी।

स्कूल चलो अभियान

4 अप्रैल से स्कूल चलो अभियान शुरू किया जाएगा। इसके तहत परिषदीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए प्रयास किए जाएंगे। अभिभावकों को जागरूक किया जाएगा कि वे अपने बच्चों का दाखिला स्कूलों में करवाएं ताकि वे पढ़ें और आगे बढ़ें।

सीएम देखेंगे विभागों की कार्ययोजना

सरकार बनने के साथ ही हर विभाग को सीएम ने 100 दिन का अजेंडा तय करने के लिए कहा था। पांच मार्च से विभागों के 100 दिन के एजेंडे का प्रेजेंटेशन मुख्यमंत्री देखेंगे। इसके आधार पर फैसले लिए जाएंगे कि किन योजनाओं को लागू किया जाए।

मुख्यमंत्री आवास पर लगेगा जनता दरबार

4 अप्रैल से सीएम आवास पर जनता दरबार लगेगा। जनसुनवाई का कार्यक्रम एक बार फिर शुरू होगा। लोग अपनी समस्याएं लेकर सीएम के आवास तक पहुंचेंगे वहां से उनका समाधान होगा। सुबह 9 बजे से यह जनसुनवाई का कार्यक्रम शुरू होगा। सप्ताह में दो दिन चलने वाले इस कार्यक्रम के लिए सरकार ने दो मंत्रियों को नामित किया है। हर सोमवार को राज्यमंत्री अजीत पाल जबकि हर मंगलवार को राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख जनसुनवाई करेंगे।