घर पर बैठे-बैठे चॉकलेट डेजर्ट खाने का करें मन या फिर किसी खास मौके को सेलिब्रेट करने के लिए बनाना हो केक, दोनों ही मौकों पर घर की महिलाएं किचन में रखें चॉकलेट पाउडर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन चॉकलेट पाउडर का इस्तेमाल बाकी मसालों की तरह रोज-रोज नहीं किया जाता है। जिसकी वजह से कई बार नमी के कारण वो जल्दी खराब होने लगता है। अगर आपके साथ भी कई बार ऐसा हो चुका है तो आइए जानते हैं किचन से जुड़े कुछ ऐसे गजब के हैक्स जो किचन में रखें चॉकलेट पाउडर को एक दो नहीं बल्कि 5 से 6 महीने तक फ्रेश बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

चॉकलेट पाउडर को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए टिप्स-

फ्रिज में करें स्टोर- 
घर पर चॉकलेट पाउडर को स्टोर करने के लिए आप चॉकलेट पाउडर को एक डिब्बे में डालकर उसे फ्रिज में रख दें, ऐसा करने से चॉकलेट पाउडर 4 से 5 महीने तक खराब नहीं होगा।  

एयरटाइट डिब्‍बे का करें इस्तेमाल 
अगर आपको ज्‍यादा मात्रा में चॉकलेट पाउडर स्टोर करके रखना है तो उसे किसी एयरटाइट डिब्‍बे के अंदर रखें। ऐसा इसलिए, क्योंकि पाउडर पर हवा लगने से वह जल्दी खराब हो जाता है और उनमें कीड़ लगने लगते हैं। 

नमी से रखें दूर-
इस मौसम में कोशिश करें कि आप चॉकलेट पाउडर को ऐसी जगह स्टोर करके रखें जहां किसी तरह की नमी ना हो। नमी की वजह से चॉकलेट पाउडर के स्वाद में भी फर्क महसूस हो सकता है। ध्यान रखें पाउडर को सूखा बनाए रखने के लिए कभी भी उनमें गीले हाथ ना लगाएं ना ही उनमें गीली चम्मच डालें। पानी, धूप और नमी से दूर रखने से आपका पाउडर का स्वाद लंबे समय तक अच्छा बना रहेगा।