आजादी के अमृत महोत्सव पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में शनिवार को अपने आवास से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को हरी झंडी दिखा कर शुरुआत की। इस दौरान काफी संख्या में स्कूली बच्चे मौजूद रहे। सीएम के झंडी दिखाते ही बच्चों ने रैली निकाली। प्रदेश सरकार की ओर से सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे कि सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं के साथ मिलकर इस अभियान को आगे बढ़ाएं।

Also Read : UP में 66 लाख महिलाओं को रोजगार से जोड़ेगी योगी सरकार, ‘राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन’ को मिली हरी झंडी

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत देशभर में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चलाया जा रहा है। शासन की ओर से पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत आज यानि शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ स्थित सीएम आवास पर कार्यक्रम का आयोजन किया। कई स्कूलों के बच्चे सीएम आवास पहुंचे। यहां सीएम योगी ने झंडी दिखाकर अभियान की शुरुआत की। इसके बाद नगर में बच्चों की रैली निकाली गई।

हर घर त‍िरंगा अभ‍ियान को सफल बनाने के ल‍िए शासन ने 40 करोड़ का बजट जारी क‍िया गया है। इसमें 30 करोड़ रुपये पंचायती राज विभाग, जबकि दस करोड़ रुपये नगर विकास विभाग खर्च करेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर देशभर में इस बार 11 से 15 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह मनाने का निर्णय लिया गया है।

Also Read : गोरखपुर SSP की बड़ी कार्रवाई से मचा हड़कंप, एक साथ 4 थाना प्रभारियों को किया लाइन हाजिर

इसके तहत आज से 14 और 15 अगस्त को हर घर तिरंगा अभ‍ियान चलेगा। यूपी सरकार का प्रयास है कि राष्ट्र गौरव के इस पर्व में अधिक से अधिक नागरिकों की भागीदारी हो। प्रदेश की योगी सरकार ने सर्वाधिक आबादी वाले राज्य की जिम्मेदारी को समझते हुए साढ़े चार करोड़ आवासीय, अनावासीय भवन, सरकारी-गैर सरकारी कार्यालय, संस्थाओं आदि के भवनों पर फहराने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जन-जन तक राष्ट्रीय ध्वज पहुंचाने के लिए सरकार ने इनकी खरीद की व्यवस्था भी तय कर दी है।

हर घर त‍िरंगा अभ‍ियान का असर भी द‍ेखने को म‍िल रहा है। लोग खुद ही अपने घरों की छत पर त‍िरंगा फहरा रहे हैं। प्रदेश के अध‍िकतर ज‍िलों में लोगों ने 10 अगस्‍त से ही अपने घरों की छत पर त‍िरंगा फहराना शुरु कर द‍िया था। हर घर त‍िरंगा अभ‍ियान में अच्छा प्रदर्शन करने वाले जिलों को 17 अगस्त को लखनऊ में सम्मानित किया जाएगा।

Also Read : Independence Day: इस साल देश कौन सा स्वतंत्रता दिवस मना रहा है?, 75वां या 76वां, दूर करें डाउट