रायबरेली (Raebareli). उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के रायबरेली (Raebareli) में शनिवार रात उस समय हड़कंप मच गया, जब क्‍वारेंटाइन किए गए दो जमातियों की मेडिकल रिपोर्ट में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने की पुष्टि हो गई. आनन-फानन पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी मस्जिद पहुंचे. दोनो जमातियों को टीम ने जिले के रोहनिया में बने क्‍वारेंटाइन सेंटर में शिफ्ट दिया गया है.

प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, जिले में आए दो जमातियों को क्‍वारेंटाइन कर सैंपल जांच के लिए केजीएमयू लखनऊ भेजा गया था. शनिवार रात वहां से आई रिपोर्ट में दो जमाती पॉजिटिव पाए गए हैं. हालांकि, कोरोना पॉजिटिव दोनों जमाती मरीजों को रोहनिया मे बने क्वारैंटाइन केंद्र मे रखा गया है. सीएमओ के अनुसार जमाती की पहचान यूपी के सहारनपुर जिले के मिर्जापुर थाना क्षेत्र के निवासी के रूप में हुई है. दोनों की उर्म 60 वर्ष से अधिक है.

बछरावां में रुके थे ये जमाती


उल्‍लेखनीय है कि दो दिन पूर्व बछरावां कोतवाली पुलिस को कस्बे के एक घर में जमातियों के ठहरने की सूचना मिली थी. जिसके बाद, पुलिस ने छापेमारी कर सात जमातियों को हिरासत में लिया था. सभी बछरावां थाना क्षेत्र के बछरांवा, रसूलपुर, थुलेंडी के रहने वाले हैं. इनमें से एक जमाती लखनऊ जनपद के निगोहा थाना क्षेत्र का है और दो अन्य जमाती रायबरेली जनपद के थाना महराजगंज क्षेत्र के है. पुलिस के मुताबिक सभी जमाती बस्ती जिले के खलीलाबाद स्थित पौली गांव से जमात कर के लौटे थे और बछरावां कस्बे के लखनऊ रोड स्थित एक मकान में रुके थे.

रतापुर में किए गए हैं क्‍वारेंटाइन

पुलिस हिरासत में लिए गए सभी 11 जमातियों को क्‍वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था. जिन्हें कल, रतापुर स्थिति फिरोज गांधी पॉलीटेक्निक में क्‍वारेंटीन किया गया था. इस मामले पर डीएम रायबरेली शुभ्रा सक्सेना ने बताया कि दोनों जमातियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. दोनों मरीजों को रोहनिया में बनाए गए लेबल वन क्‍वारेंटाइन केंद्र मे शिफ्ट किया गया है, जबकि दूसरे लोगों को कृपालु नर्सिंग इंस्टीट्यूट में क्वारएन्टीन किया जा रहा है. डीएम शुभ्रा सक्सेना ने जिले के लोगों से अपील की है वह धैर्य बनाए रहे, प्रशासन, स्वास्थ्य और पुलिस का सहयोग करते हुए लॉकडाउन का का कड़ाई से पालन करे.