सर्दियां शुरू होते ही त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। यहां तक की सिर की त्वचा पर भी ड्राईनेस होने लगती है। जिसकी वजह से डैंड्रफ हो जाता है। कई बार डै़ड्रफ इतना ज्यादा होता है कि पूरी स्कैल्फ भर जाती है और झड़ने लगती है। रूसी की वजह से बाल भी खराब दिखते हैं। ऑयली और चिपचिपे बालों के साथ ही सिर में खुजली भी होती है। वहीं चेहरे पर रूसी झड़ने से दाने निकल आते हैं। अगर रूसी बालों के साथ ही चेहरे को भी खराब कर रही है तो नींबू का सहारा लें। नींबू की मदद से रूसी की समस्या को दूर किया जा सकता है। तो चलिए जानें कैसे लगाएं नींबू का रस।

नींबू का रस लगाने का तरीका
अगर बाल में रूसी बहुत ज्यादा हो गई है तो शैंपू करने के बाद एक नींबू के रस को एक मग पानी में मिला लें। सबसे आखिर में स्कैल्प को अच्छी तरह से धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार बालों को नींबू के रस से धोने पर कुछ ही दिनों में रूसी कम होना शुरू हो जाएगी। 

मिलाएं एलोवेरा जूस के साथ
बालों की सेहत को भी दुरुस्त करना है तो नींबू के रस को एलोवेरा जेल में मिलाकर लगाएं। इसे लगाने के लिए किसी कटोरी में एलोवेरा जेल लें। इसमे एक से दो नींबू के रस को मिला लें। अच्छी तरह से मिक्स करें और बालों की जड़ों में लगाकर छोड़ दें। करीब बीस से पच्चीस मिनट बाद बालों को धोएं। रोजाना अगर बालों में एलोवेरा जेल के साथ नींबू लगाएंगी तो बहुत जल्द रूसी की समस्या से निजात मिल जाएगी। 

नारियल के तेल के साथ लगाएं नींबू
नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाने से भी बालों की रूसी कम हो जाती है। साथ ही बाल सिल्की और शाइनी होने लगते हैं। नारियल के तेल को थोड़ा सा कटोरी में लेकर उसमे नींबू का रस मिलाएं। बालों की जड़ों में उंगलियों की पोर से तेल लगाकर छोड़ दें। अगले दिन बाल धो लें।