ये तो हम सब जानते ही हैं कि लोगों के जीवन से जुड़ी हर एक चीज कहीं न कहीं हमारे जीवन पर असर डालती हैं. घर के वास्तु (vastu tips) के साथ घर में मौजूद किचन फर्नीचर भी वास्तु में बहुत महत्व रखता है.

ऐसे ही हमारे घर में बेड भी एक काफी अहम चीज है जिसका होना हर घर में जरूरी होता है. वास्तु में पलंग (bed vastu tips) को लेकर भी कई महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं. बेड ऐसी जगह है जिस पर लोग अपने जीवन के महत्वपूर्ण 7 से 8 घंटे गुजारते हैं.
वास्तु शास्त्र के अनुसार, बेड का हमारी सेहत पर काफी गहरा प्रभाव (never store these things) होता है. बेड का रख रखाव तो वास्तु के लिहाज से जरूरी है ही साथ ही यह भी जरूरी हो जाता है कि इस बेड के नीचे कोई ऐसी चीज तो मौजूद नहीं जिसका हमारी जिंदगी पर बुरा प्रभाव पड़ता हो. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वास्तु के अनुसार बेड के नीचे किन चीजों को भूलकर (vastu tips for bedroom) भी नहीं रखना चाहिए.

आईना
वास्तु शास्त्र के मुताबिक, आईने को कभी सिरहाने या बेड के नीचे नहीं रखना चाहिए. बेड के सामने भी किसी भी तरह का शीशा नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से पति पत्नी के संबंधों में अनबन आती है. साथ ही नींद न आने, बेचैनी जैसी परेशानियां हो (vastu tips for couple) सकती हैं.

बेड के नीचे न रखें झाड़ू
अगर आप अपने बेड के नीचे झाड़ू रखते हैं तो तुरंत उसे वहां से हटा दें. वास्तु के मुताबिक, बेड के नीचे इस तरह की चीजें रखने से हमारे मन मस्तिष्क पर गहरा असर होता है. ऐसा करने से घर परिवार के सदस्य बीमार रहने लगते हैं आर्थिक परेशानी भी बनी (vastu tips broom) रहती है.

बेड के नीचे न रखें जूते-चप्पल
आमतौर पर लोग बेड के नीचे जूते-चप्पल रख देते हैं. या फिर सिरहाने की तरफ रख देते हैं. वास्तु के अनुसार, कभी भी बेड के पास या अपने सिरहाने के पास जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए. इससे जीवन में निगेटिव एनर्जी (vastu tips slippers) आती है.

बेड के नीचे न रखें लोहे का सामान
हम अक्सर लोहे या लक्कड़ को बेड के नीचे रख देते हैं. मगर इनको रखने से हमारी जिंदगी पर बुरा प्रभाव पड़ता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपके लिए कोई सामान काम का नहीं है तो उसे फेक दें या कबाड़ी को बेच सकते हैं. अगर बाद में उस सामान की जरूरत पड़ सकती है तो बेहतर है कि उसे बेड के नीचे रखने के बजाए (never store these things under the bed) कहीं रख दें.