● शरीर को फिट रखने के लिए संतुलित आहार जरूरी है। संतुलित आहार का मतलब तरह-तरह की सब्जियां, फल, साबुत अनाज और अन्य पौष्टिक चीजों को खाना। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक रोजाना फल खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। दिन में दो तरह के फल खाने से शरीर को हाइड्रेट रखने, वजन को कम करने और पोषक तत्वों की आसानी से पूर्ति की जा सकती है। 

● हालांकि फलों को खाने के सही समय और सही मात्रा पर ध्यान देना जरूरी है। आयुर्वेद के मुताबिक, खाने के साथ फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। अलग-अलग तरह के खाद्य पदार्थों को एक साथ खाने से पाचन प्रक्रिया धीमी हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, भोजन के साथ फलों को खाने पर पहले भारी भोजन का पाचन होता है, जिससे फलों को लंबे समय तक बिना पचे ही पेट में रहना पड़ सकता है। जिससे अपच के साथ शरीर के लिए पोषक तत्वों को अवशोषित करने में परेशानी आती है।

● दूध और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट के साथ फल खाने से स्किन संबंधित परेशानी जैसे मुंहासे, सोरायसिस और एक्जिमा का खतरा बढ़ जाता है।

● आयुर्वेद के मुताबिक, सुबह खाली पेट फल खाना फायदेमंद है। इस समय फल खाने से शरीर अधिकतम पोषक तत्वों को अवशोषित कर सकता है। इसके अलावा, साधारण कार्ब्स का सेवन सुबह और कसरत से पहले और बाद में करना सबसे अच्छा है। सूर्यास्त के बाद हल्की चीजों का सेवन करना सबसे अच्छा है।

● शाम के वक्त फल नहीं खाना चाहिए। शाम को फल खाने से नींद और पाचन प्रक्रिया में गड़बड़ी हो सकती है। फलों में सिंपल कार्ब्स होते हैं, जो आसानी से ब्रेक डाउन होते हैं। सोते वक्त ब्लड ग्लूकोज में बढ़ोतरी नींद में परेशानी खड़ी कर देती है।

ये है फलों को खाने का सबसे सही समय

अगर हेल्दी रहना है तो फलों को अपनी डाइट में शामिल करना ही पड़ता है. फलों के सेवन से शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं. वक्त की कमी होने पर हम फल आराम से खा सकते हैं. फलों में कई पोषक तत्व, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट होते हैं लेकिन एक जरूरी बात ये है कि इन पोषक तत्वों को अधिकतम मात्रा में कैसे लिया जाए. फलों के खाने का सही वक्त क्या है, इस बात का भी आपको खास ख्याल रखना चाहिए.

आपको खाने से पहले या बाद में कभी भी फल नहीं खाने चाहिए. सुबह आप ब्रेकफास्ट में फल खा सकते हैं. खाना खाने के बाद फल खाने से बचना चाहिए.

औसतन आप एक बार के खाने में 300-400 कैलोरी लेते हैं. फलों में फ्रक्टोज होता है जो आपकी कैलोरी की संख्या बहुत बढ़ा देता है. यही वजह है कि खाने के बाद फलों को खाने से मना किया जाता है. खाने के साथ इनका पाचन मुश्किल हो जाता है.

खाने से पहले या खाने के बाद फलों का सेवन आपको गैस, कब्ज या पेट दर्द का शिकार बना सकता है. जब आप खाने के साथ फलों को शामिल कर लेते हैं तो पेट में फलों का पाचन रुक जाता है. आपका पाचन तंत्र उस वक्त खाने को पचाने के काम में लगा होता है.

पेट में पड़े फल जहरीले बन जाते हैं और डाइट ट्यूब में इकठ्ठा होना शुरू हो जाते हैं. यह पेट की अम्लीयता को प्रभावित कर सकता है और कब्ज की समस्या पैदा कर सकता है. आपको पेट में जलन भी महसूस हो सकती है.

फल खाते वक्त कुछ और भी बातों का ध्यान रखना चाहिए-

फलों के साथ दूध या दही का सेवन ना करें. फल खाने के कम से कम आधा घंटे तक कुछ ना खाएं.

फलों को खाने का सबसे सही समय सुबह माना जाता है. खाली पेट फल खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. हालांकि, खट्टे फलों को खाली पेट ना खाएं क्योंकि एसिडिटी की समस्या हो सकती है. सुबह सेब, आम और केला जैसे फल खा सकते हैं.

जब आप तरबूज खाएं तो इसके साथ कुछ खाने से बचें. इसमें पानी की खूब मात्रा होती है जिससे पाचन मुश्किल हो जाता है. मौसम के हिसाब से फल खाना भी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. गर्मी के दौरान कच्चे और मीठे फलों को खाने की सलाह दी जाती है.

​खाली पेट न खाएं एसिड वाले फल

फलों के शौकीन लोगों को लगता है कि वे कभी भी किसी भी टाइम फल खाएंगे तो उन्हें फायदा मिलेगा लेकिन ये सोच गलत है। बहुत से फल ऐसे होते हैं जिनका आप कभी भी सेवन नहीं कर सकते हैं। क्योंकि सभी फलों में कोई न कोई स्पेशल तत्व पाया जाता है जिसके हमें स्वस्थ्य लाभ मिलते हैं लेकिन अगर फल खाली पेट खाया जाय तो वही सामग्री हानिकारक हो जाती है।

अगर आप खाली पेट एसिड वाले फलों का सेवन करते हैं तो वे सेहत को हानि पहुंचा सकते हैं। वहीं अत्यधिक मीठे फल सुबह के वक्त खाएंगे तो शरीर का शुगर लेवल बढ़ जाता है जो मधुमेह के खतरे का कारण होता है।