हर किसी की चाहत होती है कि वह सुख-समृद्धि के साथ रहें और कभी भी पैसों की तंगी का सामना न करना पड़ें। लेकिन कई बार अधिक मेहनत करने के बावजूद सफलता हासिल नहीं होती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, कई बार व्यक्ति के द्वारा की गई कुछ आदतों के कारण भी तरक्की में बाधा उत्पन्न होती है। ऐसे ही वास्तु शास्त्र में कुछ आदतों के बारे में बताया गया है जिन्हें करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं।

बिस्तर में बैठकर भोजन करना : कई लोगों की आदत होती हैं कि बिस्तर में बैठकर भोजन करते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी बिस्तर में भेजकर भोजन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं। इसके साथ ही घर की सुख-शांति भंग हो जाती है, साथ ही घर में रहने वाले सदस्यों के बीच कर्ज भी बढ़ जाता है।

रसोई को न रखें ऐसा : कई लोगों की आदत होती हैं कि डिनर करने के बाद रसोईघर को ऐसे ही छोड़ देते हैं। न ही किचन साफ रखते हैं और सिंक में भी जूठे बर्तन छोड़ देते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, जूठे बर्तन छोड़ने से मां अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं। इसके साथ ही व्यक्ति को पैसों की तंगी के साथ मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है।

मुख्य द्वार के पास कूड़ेदान रख देना : वास्तु शास्त्र के मुताबिक, मुख्य द्वार से ही देवी-देवता घर के अंदर प्रवेश करते हैं। इसके साथ ही सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। ऐसे में मुख्य द्वार में कूड़ादान रखने से आपके पड़ोसियों से संबंध खराब होते हैं।

सूर्यास्त के बाद इन चीजों का दान करना : वास्तु शास्त्र के अनुसार, सूर्यास्त के बाद किसी को भी दूध, दही, प्याज, नमक आदि का दान नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि इन चीजों को शाम के समय देने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर में दरिद्रता वास करने लगती है।