ब्रसेल्स| यूरोपीय संघ (ईयू) ने ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) के साथ मिलकर शनिवार को समुद्री रूसी पेट्रोलियम उत्पादों के लिए कीमतों की सीमा निर्धारित कर दी है। यह जानकारी यूरोपीय आयोग (ईसी) की एक प्रेस विज्ञप्ति में दी गई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने ईसी के हवाले से कहा कि तेल की कीमत 45 डॉलर प्रति बैरल है। डीजल, मिट्टी के तेल और गैसोलीन जैसे 'प्रीमियम-से-कच्चे' पेट्रोलियम उत्पादों के लिए मूल्य सीमा 100 डॉलर प्रति बैरल निर्धारित की गई है, जबकि कच्चे पेट्रोलियम उत्पादों, जैसे ईंधन तेल और नाफ्था के लिए सीमा निर्धारित की गई है।

मूल्य कैप रविवार से लागू किया जाएगा, चुनाव आयोग ने कहा है कि इसमें मूल्य कैप से ऊपर खरीदे गए समुद्री रूसी पेट्रोलियम उत्पादों के लिए '55-दिन की विंड-डाउन अवधि' शामिल है, बशर्ते इसे बंदरगाह पर एक जहाज पर लोड किया गया हो। 5 फरवरी, 2023 से पहले से लोड हो रहा है और 1 अप्रैल, 2023 से पहले गंतव्य के अंतिम बंदरगाह पर उतार दिया जाएगा।

इस बीच, रूसी पेट्रोलियम उत्पादों के आयात पर जून 2022 में यूरोपीय संघ का प्रतिबंध भी रविवार से प्रभावी होगा।

दिसंबर 2022 में यूरोपीय संघ ने रूसी समुद्री कच्चे तेल पर 60 डॉलर प्रति बैरल की कीमत कैप रखी, जिसे जी7 ने जोड़ा था।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दिसंबर में रूसी तेल और पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति पर प्रतिबंध लगाने के एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए थे। अगर अनुबंध प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मूल्य कैप प्रदान करते हैं तो यह डिक्री मान्य होगी।