वैसे तो मजबूत और घने बालों की चाहत हर इंसान को होती है, लेकिन अगर किसी महिला के बाल कमजोर हो जाएं और झड़ने लगें तो इससे उनकी शादी में काफी दिक्कतें आती है. इसके लिए धूल मिट्टी, पॉल्यूशन, गर्म हवाएं जिम्मेदार हो सकती हैं, लेकिन अगर आपने डाइट को सही नहीं रखा तो बाल ढककर रखने का भी कोई खास फायदा नजर नहीं आएगा

मजबूत बालों के खाएं ये 8 हर्ब्स

1. गुड़हल

गुड़हल की चाय पीने से बालों को अंदरूनी तौर पर पोषण मिलता है और स्कैल्प के आसपास ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है, जिससे बालों की मोटाई बढ़ जाती है.

2. पुदीना 

पुदीने के पत्ते चबाने से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है और हेयर फॉल की समस्याओं से छुटकारा मिलने लगता है.

3. रोजमैरी 

आप रोजमैरी के तेल को घर में ही तैयार कर लें. अगर इसे बालों और स्कैल्प में लगाएंगे तो जड़ों के आसपाल ब्लड फ्लो बढ़ेगा जो अच्छी ग्रोथ के लिए जिम्मेदार है.

4. लैवेंडर

लैवेंडर की चाय पिएंगे तो इसे बालों में नमी वापस लौट जाएगी, इससे बालों की चमक में भी इजाफा होगा और हेयर ग्रोथ भी चमत्कारिक रूप से बेहतर हो जाएगी.
 
5. बिच्छू बूटी 

बिच्छू बूटी उन लोगों के लिए वरदान साबित हो सकता है जो बालों की लगातार झड़ने से परेशान हैं. अगर इसका पेट जड़ों में लगाएंगे तो हार्मोन का बैलेंस और हेयर रिग्रोथ में मदद मिलेगी.

6. एलोवेरा 

एलोवेरा के पत्तों से निकलने वाला जेल हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इससे स्कैल्प में बालों की ग्रोथ बेहतर हो जाती है.

7. आंवला 

आंवला एक बेहद पौष्टिक फूड है इसके सेवन से डैमेज बाल रिपेयर हो जाते हैं और इनको अंदरूनी मजबूती मिलती है.

8. मेथी 

मेथी के दाने बालों के लिए लाभकारी होते हैं, अगर इसका पेस्ट लगाया जाए तो बालों का पतला होना काफी हद तक रुक जाता है.