सभी महिलाएं चाहती हैं कि वजन कम होने के साथ ही उनका फिगर अच्चा हो ।  सैर करना, डाइटिंग करना, जिम जाना.. उनकी इसी इच्‍छा का एक अंग है पर आपकी ये तमाम कोशिशें उस समय बेकार हो जाती हैं, जब उम्‍मीद के मुताबिक परिणाम नहीं मिल पाते। फिटनेस हर किसी के लिए जरूरी है, खासकर आज के दौर में जब हमारे पास कुर्सी पर बैठकर काम करने के अलावा कोई चारा नहीं रह गया है।

पोषक तत्‍वों को न हटाएं

अगर आप अपना वज़न घटाना चाहती हैं तो अपने आहार में से पोषक तत्‍वों को न हटाएं। अपने आहार में रसीले फल जैसे अंगूर या हरे मटर शामिल करें। कभी भी सुबह का नाश्ता करना करना न भूलें। नाश्ते में अपने पसंदीदा फलों को शामिल करें। वज़न घटाने के लिए हल्का आहार लें। अंकुरित चीज़ें खूब खाएं। दिन के खाने में दाल ज़रूर लें। इससे आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा की कमी नहीं होगी और वज़न भी घटने लगेगा।

तले पदार्थों से परहेज करें

वज़न घटाने में तली हुई चीज़ें जैसे- आलू के चिप्‍स, कुकीज सबसे ज्‍़यादा बाधक होती हैं। इनका इस्‍तेमाल कम से कम करें. फास्‍ट फूड जैसे: बर्गर, पिज्‍़ज़ा की बजाए सलाद, फल जैसी चीज़ों को अपने आहार में शामिल करें। वज़न घटाने के लिए संतुलित आहार के साथ व्यायाम करना भी बहुत जरूरी है। अगर आपको तैरना पंसद है तो वज़न घटाने के लिए इससे अच्‍छी एक्‍सर्साइज़ दूसरी नहीं हो सकती। इसके अलावा मॉर्निंग वॉक, रस्‍सी कूदने से भी आप वज़न कम कर सकती हैं। साथ ही योग की भी मदद ली जा सकती है।

फाइबर युक्‍त भोजन लें

खाने में फाइबर युक्‍त भोजन लें, जैसे बीन्‍स, ब्राउन राइस, नट्स आदि। यह आपके शरीर को कोलेस्‍ट्रोल से बचाता है और उसे आपके शरीर से बाहर निकालता भी है। फाइबरयुक्‍त भोजन आपके शरीर की एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी को भी बर्न करता है।

कई महिलाओं को लगता है कि बार-बार खाने से वज़न बढ़ता है, इसलिए वे एक साथ ही ज्‍यादा भोजन कर लेती हैं लेकिन यह सोच गलत है। ऐसे में ज्‍़यादा भूख लगती है और हम ज्‍़यादा कैलोरी ले लेते हैं। इसलिए दिन में थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए। कुछ लोग हफ्ते में 5-6 दिन संतुलित आहार लेते हैं, पर हफ्ते में एक दिन वे जमकर खाते हैं. उन्‍हें लगता है कि एक दिन खुलकर खाने से कोई फर्क नहीं पड़ता पर ये सही नहीं है। इससे एक ही दिन में हफ्ते भर में कम की गई कैलोरी शरीर में लौट आती है।

मीठा कम खायें

ज्‍यादातर लोगों को मीठा पंसद होता है लेकिन ज्‍यादा मीठा खाना वज़न घटाने वाले लोगों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। मीठे के तौर पर गुड़, खजूर, सौंफ या फिर किशमिश खाएं। सौंफ खाना पाचन में भी मदद करता है। ज्‍़यादातर लोग दिन की शुरूआत कॉफी या चाय से करते हैं, जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। सुबह उठते ही नींबू पानी, नारियल पानी या फलों का रस वज़न घटाने में काफी फायदेमंद साबित होता है। वज़न घटाने में पानी काफी मददगार होता है। आप अपने नाश्ते  में संतरे का रस ले सकते हैं, पर बाकी पूरे दिन केवल पानी ही ले। डिब्बाबंद पेय और सोडा लेने से भी परहेज़ करें। इनके स्‍थान पर आप नींबू पानी या फिर नारियल पानी ले सकती हैं।