सर्दियों के समय में खाने की वेरायटी काफी बढ़ जाती है. सब्जियों में भी काफी सारे ऑप्शन आ जाते हैं. जैसे कि मेथी, बथुआ, साग, मटर, गाजर और अन्य सब्जियां. इनमे से अगर सिर्फ मेथी की अगर बात करें तो सर्दियों के समय मेथी के पत्ते काफी फायदेमंद होते हैं. जी हां मेथी के पत्तों में पोटैशियम, आयरन, विटामिन के, सोडियम, डायटरी फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस आदि होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक होते हैं. इसी के चलते इस खबर में हम आपको मेथी के पत्ते खाने के फायदे बताते हैं.

दिल को रखे स्वस्थ

मेथी में गैलेक्टोमैनन होने के कारण, ये पत्तियां आपके दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. मेथी के पत्तों में उच्च मात्रा में पोटैशियम भी होता है, जो हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए सोडियम की क्रिया को काउंटर करता है.

एंटी-डायबिटिक होती हैं मेथी की पत्तियां

मेथी में मौजूद प्राकृतिक घुलनशील फाइबर गैलेक्टोमैनन रक्त में शर्करा के अवशोषण की दर को धीमा कर देता है. इसमें इंसुलिन के उत्पादन को प्रेरित करने के लिए जिम्मेदार अमीनो एसिड भी होते हैं. आप नियमित रूप से डाइट में मेथी के पत्तों को किसी ना किसी रूप में शामिल करें.

हड्डियों को रखे मजबूत

मेथी के पत्ते विटामिन K के उत्कृष्ट स्रोत होते हैं. हड्डी में ऑस्टियो-ट्रोफिक गतिविधि को बढ़ावा देकर हड्डियों के द्रव्यमान को मजबूत करने में विटामिन के की मुख्य भूमिका होती है. यदि सर्दियों के दिनों में आपकी हड्डियों में दर्द महसूस होता है तो आप मेथी के पत्तों से बने पराठे, सब्जी, दाल आदि का सेवन अवश्य करें.

मेथी होती है एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

मेथी में फेनोलिक और फ्लेवोनॉएड कम्पाउंड होते हैं, जो इसकी एंटीऑक्सीडेंट क्षमता में सुधार करने में सहायता करते हैं. इसके अलावा, मेथी के पत्तों को डाइट में शामिल करने से पाचन तंत्र सही बना रहता है