सर्दियों में त्वचा में रूखापन आ जाता है। होंठ, चेहरे से लेकर हाथ-पैर की देखभाल जरूरी हो जाती है। खासतौर पर एड़ियों की देखभाल, क्योंकि फटी एड़ियां ना केवल देखने में खऱाब लगती है बल्कि कई बार इनमे दर्द भी होने लगता है। अगर फटी हुई एड़ियों के साथ लापरवाही की जाए तो उनमे से खून भी आ जाता है। फटी एड़ियों पर किसी तरह की क्रीम असर नहीं कर रही हैं तो इस घरेलू नुस्खे को आजमाकर देखें। कुछ ही दिनों में क्रेक हील से आराम मिल जाएगा।

फटी एड़ियां अगर सुंदरता में धब्बे की तरह दिख रही हैं तो सरसों के तेल के पैर की मालिश करें। इससे पैर की त्वचा मुलायम हो जाएगी और एड़ियों का फटना भी बंद हो जाएगा। अगर एड़ियों में फटने के साथ ही दर्द भी होता है तो इस फुट मास्क को लगाएं। फुट मास्क बनाने के लिए जरूरत होगी सरसों का तेल और पैराफिन वैक्स या सफेद मोम। 

फुट मास्क बनाने के लिए किसी पैन में सरसों का तेल गर्म करें। जब ये गर्म हो जाए तो इसमे पैराफिन वैक्स या सफेद मोम डालकर पिघलाएं। मोम पिघल जाए तो धीमी आंच पर करीब बीस से तीस सेकेंड तक इसे गर्म करें। गैस को बंद कर दे। इस मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें। जब ये तेल और मोम ठंडा हो जाए और हाथों से छूने लायक रह जाए तो एड़ियों पर इसे अच्छी तरह से लगा लें। फिर मोजे पहन लें। सुबह उठने के बाद हल्के गुनगुने पानी से पैरों को धो लें और मॉइश्चराइजर लगाएं। नियमित रूप से इस फुट मास्क को एड़ियों में लगाने से फटी एड़ियां ठीक होने लगती हैं।  

ग्लिसरीन के साथ लगाएं
सरसों के तेल में ग्लिसरीन मिलाकर भी एड़ियों और पैरों पर लगाया जा सकता है। सरसो के तेल को हल्का सा गुनगुना कर उसमे ग्लिसरीन और नींबू मिला लें। इसे लगाने से पहले पैरों को अच्छी तरह से रगड़कर धो लें। फिर तौलिए की मदद से पैर सुखाएं और उनमे ये मिश्रण लगा लें। फिर मोजे पहनकर रातभर छोड़ दें। अगर आप चाहती हैं कि एड़ियां सर्दियों में ना फटें तो इस नुस्खे को रोजाना आजमाकर देखें।