अमृतसर। देश के लिए 26 जनवरी गौरवान्वित करने वाला दिन होता है। देश 26 जनवरी 1950 को भारत के संविधान के लागू होने की तारीख को चिह्नित करता है और मनाता है, भारत सरकार अधिनियम (1935) को भारत के शासी दस्तावेज के रूप में बदल देता है और इस प्रकार भारत एक नवगठित गणराज्य में राष्ट्र बना था। भारत हर साल इस दिन को बहुत की धूमधाम से बनाता है। भारत के 73वें गणतंत्र दिवस पर जेसीपी अटारी में सीमा सुरक्षा बल और पाकिस्तान रेंजर्स ने मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया। पाकिस्तान रेंजर्स ने बीएसएफ अधिकारियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी।
  भारत जब आजाद हुआ था तक भारत से अलग होकर पाकिस्तान बना था। दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध नहीं है लेकिन इस तहर की तस्वीरें काफी राहत देती है।  पिछले बार गणतंत्र दिवस के मौके पर बीएसएफ ने पाकिस्तान रेंजर्स के अधिकारियों के साथ मिठाई का आदान-प्रदान नहीं किया था। दोनों देशों के बीच खराब हुए द्विपक्षीय सबंधों के कारण बीएसएफ ने ये कदम उठाया था।
मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह भारत के राष्ट्रपति के समक्ष राजपथ पर राष्ट्रीय राजधानी, नई दिल्ली में आयोजित किया जाता है। इस दिन, राजपथ पर औपचारिक परेड होती है, जो भारत में विविधता में इसकी एकता और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक होती है।