बच्‍चे के जन्म के साथ ही माता-पिता सबसे पहले अपने बच्चे का प्यारा सा नाम रखना चाहते हैं। सभी अभिभावकों की ख्वाहिश होती है कि वह अपने बच्चे का ऐसा कोई नाम रखें जो सुनने में अच्छा लगने के साथ बेहद अर्थपूर्ण भी हो। कहा जाता है कि व्यक्ति की पहचान उसके नाम और काम से होती है। नाम से ही व्‍यक्ति का व्‍यक्तित्‍व झलकता है। ऐसे में गलत नाम का चुनाव आपके बच्चे को हीन भावना का पात्र बना सकता है। आइए जानते हैं ऐसे कुछ टिप्‍स जो आपको आपके बच्चे का नाम चुनने में मदद कर सकते हैं।
छोटा हो नाम
बच्‍चे का नाम रखते समय हमेशा छोटा नाम रखने की कोशिश करें। छोटे नाम का उच्‍चारण करने में हर व्यक्ति को आसानी होती है।
अर्थपूर्ण नाम
बच्‍चे का नाम ऐसा रखें जिसका कोई अच्छा मतलब निकलता हो। बिना अर्थ वाले नाम रखने से बच्चा भविष्य में हंसी का पात्र बन जाता है।
मुश्किल नाम न रखें
बच्चे का नाम रखते समय हमेशा आसान नाम की तलाश करें। आसान नाम रखने से उसे पुकारने वालों को आसानी होती है। साथ ही लोगों को बच्चे का नाम जल्दी याद भी हो जाता है।
इन चीजों से लें मदद
बच्चे का नाम रखते समय अक्सर माता-पिता बेहद संशय में रहते हैं। ऐसे में आप बाजार में मिलने वाली कई किताबों का सहारा ले सकते हैं। इन किताबों में बच्चे के नाम के साथ उसका मतलब भी बताया गया होता है।
नाम चुनने के लिए दूसरा विकल्प है ऑनलाइन। जी हां आप बच्चे का नाम रखने के लिए ऑनलाइन का भी सहारा ले सकते हैं। इंटरनेट पर एख साथ आपको लाखों नामों की सूची उनके अर्थ के साथ उपलब्ध है। इसमें  से अपनी पसंद का कोई भी नाम अपने बच्‍चे के लिए चुन लीजिए।