वैसे तो हम सभी जानते हैं कि यूपी पुलिस विभाग में छुट्टियों को लकर हमेशा से ही दिक्कत लगी रहती है. आए दिन इसको लेकर समस्या होती है. हालांकि डीजीपी ने ये साफ आदेश दे रखे हैं कि अफसर अपने अधिनस्धों से शालीनता से पेश आएं. पर महराजगंज से कुछ ऐसा मामला सामने आया था जहां एक बार फिर से पुलिस अफसरों पर सवाल उठने लगे हैं.

दरअसल जिले में तैनात एक सर्किल ऑफिसर सुनील दत्त दुबे से छुट्टी मांगना भारी पड़ गया. सीओ ने सब इंस्पेक्टर को 10 दिन की छुट्टी के साथ अनिवार्य सेवानिवृत्ति का भी आदेश जारी कर दिया. जिसके आदेश की कॉपी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई.

ये है मामला

जानकारी के मुताबिक महराजगंज के निचलौल सर्किल में तैनात करीब 58 साल के एक सब इंस्पेक्टर ने बीमारी का हवाला देकर 23 जुलाई को सीओ को प्रार्थना पत्र देकर अवकाश मांगा था. पत्र में लिखा था कि उन्हें घबराहट हो रही है. उन्होंने कैंसर का ऑपरेशन भी कराया है. उनकी देखरेख करने वाला कोई नहीं है. अस्पताल के डॉक्टर ने बेड रेस्ट करने को कहा है. ऐसी स्थिति में 10 दिन की छुट्टी दी जाए. दारोगा ने चिकित्‍सक की सलाह का हवाला देते हुए खुद को कार्य करने में असमर्थ बताया.

जिस पर सीओ सुनील दत्त दुबे ने दारोगा के प्रार्थना पत्र पर अवकाश के साथ ही अनिवार्य सेवानिवृत्ति की भी संस्तुति कर दी. यह पत्र वायरल होने के बाद मामला गरमा गया. मामला में एसपी डॉ. कौस्तुभ का कहना है कि छुट्टी मांगने पर अनिवार्य सेवानिवृत्ति देने की भ्रामक खबर वायरल हो रही है. एएसपी को जांच का आदेश दिया गया है.

एएसपी कर रहे जांच

एएसपी आतिश सिंह ने कहा, किन कारणों से अनावश्यक रूप से इस तरह की टिप्पणी की गई है सीओ निचलौल द्वारा. इस संबंध में मेरे द्वारा जांच की गई है. जांच के उपरांत जो भी तथ्य निकलकर आएंगे उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.” एएसपी ने कहा कि जांच कर वह अपनी रिपोर्ट एसपी को देंगे.