बेदाग़ और चमकदार त्वचा पाने का सबसे अच्छा तरीका है प्राकृतिक नुस्खों का इस्तेमाल करना। हेल्दी त्वचा चाहती हैं, तो सुनिश्चित करें रोज़ाना हेल्दी जूस या खाना खाएं। साफ त्वचा के लिए आप घर पर कई तरह के उपाय कर सकते हैं। सही चीज़ों का सही तरीके से इस्तेमाल आपकी त्वचा को कुछ समय में ही हेल्दी ग्लो देने का काम कर सकता है।तो अगर आप साफ त्वचा चाह रही हैं, तो इसके लिए ताज़ा जूस पीना बेस्ट रहेगा। यह टॉक्सिन्स को निकाल कर आपके शरीर को साफ करते हैं, जिससे चेहरे पर चमक आती है। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे ग्रीन जूस के बारे में जो आपको मनचाही त्वचा देगा। इसमें खीरा, नींबू, अदरक और केल का इस्तेमाल करना होगा। यह जादुई ड्रिंक सही विटामिन्स और पोषण से भरा है, जो स्किन को साफ बनाएगा और एक्ने से छुटकारा भी दिलाएगा।

जानें इन फूड्स के गुण : खीरे में नैचुरल तरीके से शरीर को हाइड्रेट करने के गुण होते हैं, क्योंकि इसमें पानी की मात्रा काफी ज़्यादा होती है। यह विटामिन-के और बीटा केरोटीन से भी भरपूर होता है, जो हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़ता है।

  • एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, कैल्शियम और विटामिन्स से भरपूर केल, एक एंटी-इंफ्लामेट्री है जो बैक्टीरिया के विकास को रोकने का काम करता है।
  • नींबू , विटामिन-सी के साथ फाइबर से भी भरपूर होता है। स्किन की ज़्यादातर दिक्कतों के लिए नींबू का इस्तेमाल बेस्ट ऑप्शन है।
  • अदरक में एंटी-इफ्लामेट्री गुण होते हैं, जो नुकसान करने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करने में मदद करते हैं।
  • इन सभी को मिश्रण आपके सेहत को ज़रूरी पोषक तत्व देगा जिससे त्वचा साफ और चमकदार बनेगी।

कैसे बनाएं जूस :  सबसे पहले इन चारों को पानी से अच्छी तरह धो लें। आप एक कटोरे में पानी भरकर उसमें रॉक सॉल्ट या फिर विनेगर मिलाकर इनको धो सकते हैं।

  • इसके बाद जूसर में सबसे पहले केल डालें, उसके बाद अदरक, नींबू और फिर खीरा। इन सभी चीज़ों को तब तक ब्लेंड करें, जब तक थोड़ा-सा भी पल्प न बचे। हालांकि, जूस आपको कितना गाढ़ा या पतला चाहिए, ये आप तय कर सकते हैं।
  • इस जूस को किसी बोतल में डाल लें। इसे आप फ्रिज में रख सकती हैं। पीते वक्त इसमें पुदीना मिला सकती हैं।
  • ध्यान रखें कि इस जूस को 72 घंटों के अंदर पी लें और फ्रीज़र में न रखें।