भोपाल । भाई-बहन के त्योहार रक्षाबंधन के पहले राखियों से बाजार गुलजार हो गए हैं। हर तरफ राखी, रूमाल और महिलाओं के श्रृंगार से दुकाने भरी हुई है। इस बार महंगाई ने बहनों को परेशान कर दिया है। पिछले साल की तुलना में 20 प्रतिशत तक राखियों के दाम बढ़ गए है। सामान्य राखी 30 रुपये और फैंसी राखी 80 से 250 रुपये के बीच मिल रही है। अपने भाइयों के लिए राखियां लेने पहुंच रही युवतियां और महिलाएं महंगाई की वजह से अपने खरीददारी में थोड़ा बजट का ख्याल रख रही है। इस बार महादेव कट और ब्लेसलेट राखी की डिमांड बनी हुई है। वहीं बच्चों के लिए तरह-तरह की रंग-बिरंगी राखियां मिल रही है। बच्चों की राखी में इस साल डोरमेन, स्पाइडरमैन के अलावा छोटा भीम, गणेश और खिलौनानुमा राखियों की वैरायटी खूब नजर आ रही है। दुकानदारों ने कहा कि बच्चों के लिए लोग खिलौने वाली राखी पंसद कर रहे हैं। वहीं महिलाओं के लिए राखी का चलन है। इसलिए महिलाओं में चूड़ा राखी प्रचलन में है। इसकी कीमत भी 50 से 150 रुपये के बीच है। महंगी राखियों में 300 रुपये कीमत की चूड़ा राखी है।

स्वदेशी राखियों की मांग
रक्षाबंधन के लिए कम दिन शेष रहने पर बाजार में खासी रौनक बनी हुई है। भाई-बहन के लिए इस बार विशेष तरह की राखियां बाजार में उपलब्ध हैं। वहीं सराफा बाजार में भी चांदी की राखियां तैयार हैं। बहनें भाइयों के लिए छोटी और आकर्षक रााखियां तलाश रही हैं। बाजार में बच्चों के लिए उपहार युक्त राखी टेडिबीयर, चाकलेट लगी राखियां भी विशेष डिजाइन में आई हैं जो बहनों को आकर्षित कर रही हैं। 5 रुपये से लेकर 4000 तक की राखी बाजार में उपल्ब्ध हो रही है। हर बार की तरह सबसे ज्यादा फैंसी राखियां ही पसंद की जा रही हैं। सबकी अपनी अपनी पसंद होती है। कोई रेशम के धागे की राखी मांग रहा है तो कुछ महिलाएं गोल्ड सिल्वर और डायमंड की फैंसी राखियां मांग रही हैं। इनके पास एक रुपये से लेकर 1000 रुपये तक की राखियां है।

रूमाल भी हुआ महंगा
दुकानदार राहुल साहु ने कहा कि पिछले साल 10 रुपये से 20 रुपये में रुमाल बिक रहे थे, लेकिन इस बार जीएसटी लगने के कारण दाम बढ़ गए है। 350 रुपये दर्जन में रूमाल की ब्रिकी कर रहे हैं। महंगाई बढऩे की वजह से बाजार में पहले की तरह ग्राहकी नहीं है। लोग खरीददारी करने तो आ रहे हैं, लेकिन बाजार में महंगाई देखकर उनका बजट कम हो रहा है। इसी तरह चूड़ी और सजने सवरने की चींजों को लेकर भी महिलाएं खरीदारी करने खूब आ रही है। साड़ी,सूट से लेकर तरह-तरह के फैशन से जुड़े परिधान लेने के लिए उत्साह बना हुआ है।

बसों ट्रेनों में भी बढऩे लगी भीड़
रक्षाबंधन त्यौहार नजदीक आते ट्रेनों बसों में यात्रियों की भीड बढऩे लगी है। प्रतिदिन बड़ी संख्या में यात्री आवागमन कर रहे है। रक्षा बंधन के एक सप्ताह पूर्व से ही बहिनों का अपने मायके आने जाने का दौर शुरू हो गया । जिससे ट्रेन सहित बसों में यात्रियों की भीड़ देखने को मिल रही है। सबसे ज्यादा रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर महिलाओं की भीड़ देखी जा रही है। रक्षाबंधन पर्व के दो दिन बाद तक आना-जाना जारी रहता है। जिससे निजी वाहनों सहित ट्रेन व बसों में जमकर भीड़ बनी हुई है।