बीजिंग | विश्व लाभकारी पक्षी संरक्षण संधि के अनुसार हर वर्ष 1 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय पक्षी प्रेमी दिवस मनाया जाता है। यह कहा जा सकता है कि मानव से सबसे घनिष्ठ संबंध रखने वाले जंगली जानवर हैं। उनका अस्तित्व मानव के जीवन में खूबसूरत रंग लाता है।

वर्ष 1981 से चीनी राज्य परिषद ने वन उद्योग व पर्यावरण संरक्षण समेत आठ विभागों द्वारा पेश किये गये अनुरोध को अनुमति दी, और देश भर में 'बर्ड लव वीक' से जुड़ी गतिविधियों का आयोजन शुरू किया। बर्ड लव वीक के दौरान चीन के विभिन्न प्रांतों, शहरों व स्वायत्त प्रदेशों में पक्षी संरक्षण का प्रसार-प्रचार करने के लिये रंगारंग गतिविधियों का आयोजन किया जाता है।

वर्तमान में चीन के बड़े शहरों में पारिस्थितिक पर्यावरण ज्यादा से ज्यादा बेहतर हो रहा है। पक्षी प्रेमियों की संख्या भी दिन-ब-दिन बढ़ रही है। इसलिये बहुत-से पक्षियों ने फिर से शहरों में प्रवेश करके अपने घरों की स्थापना की। उदाहरण के लिये चीन की राजधानी पेइचिंग शहर में हाल के दस वर्षों के दौरान पक्षियों की किस्मों में लगभग 80 की वृद्धि हुई, जिससे पेइचिंग में रहने वाली जंगली पक्षियों की कुल किस्में 503 तक पहुंच गयी हैं। इससे यह जाहिर होता है कि पेइचिंग का पारिस्थितिक पर्यावरण धीरे-धीरे सुधर रहा है, जो जंगली जानवरों, खास तौर पर जंगली पक्षियों के लिये बेहतर आवास की स्थिति प्रदान करता है।