भारत में नागपुर के निवासियों के लिए सबसे सस्ता मासिक पास 370 रुपये पर उपलब्ध है। लंदन (USD 5.19), ज्यूरिख (USD 4.75), और ओस्लो (USD 3.91) की रैंकिंग में सबसे महंगी एकल-टिकट लागत है।

हाल के एक अध्ययन के अनुसार मुंबई में दुनिया का सबसे सस्ता सार्वजनिक परिवहन है। इसके विपरीत, भारत के अन्य शहरों और गांवों की तुलना में मुंबईकर मासिक परमिट के लिए सबसे अधिक भुगतान करते हैं। (Mumbai has lowest cost of public transport globally, reveals study) 

अध्ययन ने दुनिया भर के 45 शहरों में सार्वजनिक परिवहन लागत की तुलना सामान्य स्थानीय मजदूरी से की। मुंबई में एक मासिक पास की कीमत केवल 15 अमेरिकी डॉलर है जो इसे अध्ययन की रैंकिंग में मासिक पास के लिए सबसे कम खर्चीली जगह है। 

हालांकि, अगर देश के भीतर तुलना की जाए तो मुंबई निवासी मासिक पास के लिए सबसे अधिक कीमत 3,570 रुपये चुकाते हैं। भारत में नागपुर के निवासियों के लिए सबसे सस्ता मासिक पास 370 रुपये में उपलब्ध है।

अध्ययन के तरीके क्षेत्रीय सार्वजनिक परिवहन प्रदाताओं द्वारा प्रदान किए गए एकल-टिकट और मासिक पास की कीमतों पर आधारित थे, और मासिक पास शहर की सीमाओं के भीतर परिवहन के सभी साधनों के असीमित उपयोग को कवर करते हैं।

इस बीच, यह ध्यान रखना उचित है कि लक्ज़मबर्ग, तेलिन (एस्टोनिया), और वैलेटटा (माल्टा) निवासियों को मुफ्त सार्वजनिक परिवहन देते हैं। जबकि लंदन (यूएसडी 5.19), ज्यूरिख (यूएसडी 4.75), और ओस्लो (यूएसडी 3.91) सबसे महंगा है।

रैंकिंग में मासिक पास के लिए लंदन, डबलिन और न्यूयॉर्क में उच्चतम दर है। लंदन (यूएसडी 271), डबलिन (USD 166) और न्यूयॉर्क (USD 127) में मासिक पास की उच्चतम दरें हैं। इसके विपरीत, दुबई और न्यूयॉर्क के समान, मुंबई का औसत शुद्ध वेतन मासिक पास लागत का 2.4% है।

Mumbai India Nagpur,, MumbaikarsLocal TrainMonthly PassCommutePublic TransportLondon