गर्मी के मौसम में धूप, प्रदूषण, मिट्टी और उमस हमारी स्किन पर कई तरह की दिक्कतें पैदा करती है। इस दौरान टैनिंग, रूखी त्वचा, एक्ने, सनबर्न, पिग्मेंटेशन, ब्लेमिश आदि जैसी त्वचा से जुड़ी दिक्कतें आम हो जाती हैं। अगर आप भी गर्म मौसम में इन तकलीफों से जूझती हैं,इनसे छुटकारा पाने के कुछ नेचुरल तरीकों के बारे में।

1. एलो वेरा :  एलोवेरा एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, जो त्वचा की कई तकलीफों को दूर करने में मददगार साबित होता है। यह प्रकृतिक हाइड्रेशन के साथ मॉइश्चर को लॉक कर देता है। इसके लिए ताज़ा एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालें और चेहरे पर इससे मसाज करें। 15-20 मिनट इसे पानी से धो लें।

2. हल्दी का मास्क : हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा की जलन और सूजन को दूर करने का काम करते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से चमक और ग्लो आता है। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच हल्दी, तीन चम्मच नींबू का रस या फिर संतरे का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं।

3. कॉफी और नींबू : नींबू में विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होती है, जो त्वचा में चमक लाने का काम करती है, वहीं, कॉफी एक अच्छी एक्सफोलिएटर होती है। इसके लिए एक चम्मच कॉफी में एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इसे मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगा लें। फिर इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। इसे आप हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकती हैं।

4. पपीता : पपीता एक तरह से हल्के एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है, जो डेड स्किन और गंदगी से छुटकारा दिलाता है और त्वचा को नेचुरल ग्लो देता है। इसके लिए आपको मैश्ड पपीते के पल्प में मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर मिलाना है। अब इसके पेस्ट तैयार कर इसे चेहरे पर लगा लें और फिर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने पर पानी से धो लें।

5. केला, नींबू और दही : फलों से बना फेस मास्क न सिर्फ त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाता है बल्कि इसकी खुशबू भी अच्छी होती है। इस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरे में केले का पल्प लें और उसे मैश कर लें, अब इसमें एक चम्मच दही और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर 20 से 30 मिनट के लिए लगा लें। सूखने पर पानी से धो लें।