समस्तीपुर जिले के दलसिंहसराय प्रखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत राज पगड़ा के राजस्व ग्राम शाहपुर पगड़ा वार्ड नम्बर -01 (एक) के स्थानीय लोगों ने पंचायत चुनाव में बूथ बनाये जाने की मांग से सम्बंधित आवेदन पत्र वरीय अधिकारियों को निबंधित डाक के माध्यम से भेजा है। जिसमें बूथ से सम्बंधित विस्तारपूर्वक चर्चा की गई है।


​​​​


आवेदन पत्र में बताया गया है कि पगड़ा पंचायत के राजस्व ग्राम शाहपुर पगड़ा वार्ड नं0 1 (एक) में अल्पसंख्यक समुदाय एवं महादलित समुदाय की बहुसंख्यक आबादी है। विगत चुनावों में यहाँ के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग उमरचक में अवस्थित प्राथमिक उर्दू मकतब पर बने बूथ पर किया करते थे। चूँकि ये मकतब उमरचक और शाहपुर पगड़ा दोनों राजस्व ग्राम के पोषक क्षेत्र का हिस्सा रहा है। दोनों ग्राम नाम से अलग अलग ज़रूर है लेकिन यहाँ की भौतिक स्थिति ऐसी है कि दोनों मुहल्ला एक दूसरे से बिल्कुल ही जुड़ा हुआ है। दोनों राजस्व ग्रामों के बीच सिर्फ व सिर्फ यही ईकलौता सरकारी स्कूल है। जानकारी के लिए बता दें कि पगड़ा पंचायत के शाहपुर पगड़ा वार्ड नं0 - 01 (एक) में कोई सरकारी भवन जैसे सरकारी स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र का भवन, सामुदायिक भवन या चौपाल भवन नहीं है।



शाहपुर पगड़ा वार्ड नं0 - 01 (एक) का आंगनबाड़ी केन्द्र भी प्राथमिक उर्दू मकतब उमरचक के पुराने भवन में ही चल रहा है। वर्तमान समय में नगर विकास विभाग बिहार सरकार के नगर निकाय विस्तार के आदेशों के मुताबिक उमरचक को नगर परिषद क्षेत्र में शामिल कर लिया गया है। इसी के तहत इस बार होने वाले पंचायत चुनाव में शाहपुर पगड़ा वार्ड नं0 - 01 (एक) का बूथ प्राथमिक उर्दू मकतब उमरचक में नहीं बनाया गया है। इस बूथ को प्राथमिक उर्दू मकतब उमरचक से हटाकर दो से ढाई किलोमीटर दूर पंचायत के वार्ड नं0 - 04 (चार) में स्थानांतरित कर दिया गया है। इसको लेकर शाहपुर पगड़ा वार्ड नं0 - 01 (एक) के स्थानीय लोगों में काफी नाराज़गी है।



स्थानीय लोगों ने बताया कि बूथ संबंधित मामले के समाधान हेतु हमलोगों ने निबन्धित डाक के माध्यम से आवेदन पत्र मुख्य चुनाव आयुक्त बिहार पटना, जिलाधिकारी सह ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी समस्तीपुर, अनुमंडल पदाधिकारी सह अनुमंडल निर्वाचन पदाधिकारी दलसिंहसराय,एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी सह प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी दलसिंहसराय को भेजा है। हमलोगों ने दिये गए आवेदन पत्र में बूथ नहीं बनाए जाने से उत्पन्न सभी समस्याओं से निर्वाचन पदाधिकारियों को अवगत कराते हुए आग्रह किया है कि इसपर ध्यान देते हुए इसकी वैकल्पिक व्यवस्था की जाए, ताकि शाहपुर पगड़ा वार्ड नं0 1 (एक) के लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने अपने वार्ड से दो से ढाई किलोमीटर दूर नहीं जाना पड़े। साथ ही साथ उन्होंने बताया कि वैकल्पिक व्यवस्था के तहत प्राथमिक उर्दू मकतब उमरचक पर ही मतदान केंद्र बनाया जाए ताकि स्थानीय लोगों खासतौर से बूढ़े बुजुर्ग, बीमार एवं पर्दानशीं महिलाओं को किसी भी तरह की कठिनाईयों का सामना नहीं करना पड़े। अगर इस पंचायत चुनाव में वैकल्पिक व्यवस्था के तहत बूथ नहीं बनाई जाती है तो वैसी सूरत में ज़्यादातर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित रह जाएंगे।


न्यूज़ सोर्स : पंकज बाबा