PM Kisan Nidhi: केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से देश के करोड़ों किसानों को 12वीं किस्त (pm kisan 12th Installment) जारी होने से पहले बड़ा फायदा म‍िलने वाला है.

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi) की 12वीं किस्त का करोड़ों क‍िसानों को इंतजार है. अगर आप भी क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आपको राहत देगी. केंद्र सरकार की तरफ से देश के करोड़ों किसानों को 12वीं किस्त (pm kisan 12th Installment) से पहले बड़ा फायदा दिया जा रहा है. यद‍ि आपने अभी तक इसका फायदा नहीं उठाया तो आज ही जान‍िए क‍ि क‍िस तरह इसका फायदा ले सकते हैं?

सस्‍ता कर्ज म‍िलने में आसानी होगी

सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) के सभी पात्र लाभार्थ‍ियों को 'क‍िसान क्रेडिट कार्ड' (KCC) की सुविधा दी जा रही है. यद‍ि आपने इसके ल‍िए आवेदन नहीं कि‍या है तो जल्‍द से जल्‍द इसके ल‍िए आवेदन कर दें. इसके माध्‍यम से आपको सस्‍ता कर्ज म‍िलने में आसानी होगी. ज‍िससे आप कोई भी रोजगार शुरू कर सकते हैं. दरअसल, सरकार का मकसद क‍िसानों की आमदनी बढ़ाना है.

कैसे करना होगा आवेदन

यद‍ि आप क‍िसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवाने के इच्‍छुक हैं तो आप बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं. आपको जरूरी दस्‍तावेजों को जमा करने के साथ ही आवेदन पत्र भरना होगा. फॉर्म भरने के बाद संबंध‍ित बैंक अध‍िकारी को सभी जरूरी डॉक्‍यूमेंट देने होंगे. क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड (KCC) का आवेदन करने के ल‍िए 2 पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड आद‍ि की जरूरत होगी. इसके अलावा बोई गई फसलों के बारे में भी जानकारी देनी होगी.

ब्याज पर सब्सिडी का फायदा

क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड पर किसानों को पांच साल की अवध‍ि के ल‍िए 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है. किसान क्रेडिट कार्ड पर ल‍िये गए पैसे पर सरकार की तरफ से सब्‍स‍िडी दी जाती है, ज‍िससे आपको इस पर आमतौर पर कम ब्‍याज देना होता है.

खाते में कब आएगा पीएम क‍िसान का पैसा?

पीएम क‍िसान योजना की 12वीं क‍िस्‍त का पैसा किसानों को अभी तक नहीं म‍िला है. पहले इसके 2 अक्‍टूबर तक क‍िसानों के खाते में आने की उम्‍मीद थी. इस बार भौत‍िक सत्‍यापन के कारण 12वीं क‍िस्‍त लेट हो रही है. लेक‍िन उम्‍मीद की जा रही है क‍ि अक्‍टूबर में द‍िवाली से पहले क‍िसी भी द‍िन इस क‍िस्‍त को जारी क‍िया जा सकता है. आपको बता दें केंद्र सरकार की इस योजना में पात्र क‍िसानों को सालाना 6000 रुपये द‍िये जाते हैं, ज‍िनका भुगतान 2-2 हजार की तीन क‍िस्‍तों में क‍िया जाता है.

PM Kisan Yojana 12th Installment: 12वीं किस्‍त चाहिए तो चेक करें ये चीजें, गड़बड़ हुई तो नहीं मिलेगा एक भी पैसा

PM Kisan Yojana 12th Installment: अगर आपका नाम पीएम किसान योजना के लाभार्थी के रूप में दर्ज है और आप इस योजना की 12 वीं किस्त के पैसे का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए यह एक बड़ा अपडेट है। बहुत से लोगों की शिकायत रहती है कि उनकी पीएम किसान योजना किस्त समय पर नहीं मिलती या फिर कैंसिल हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो जांच ले कि कहीं आप भी वो गलतियां तो नहीं कर रहे हैं जो दूसरे लोग कर रहे हैं।

अगर आप भी पीएम किसान योजना (PM Kisan) के लाभार्थी हैं तो आपको कुछ बातों का बहुत ध्यान रखने की जरूरत है। कई बार हम बिना जाने-सुने किसी सरकारी योजना के लिए आवेदन कर देते हैं लेकिन बाद में पता चलता है कि हम तो उस योजना के लिए पात्र ही नहीं हैं। ऐसे में अगर आपने पीएम किसान योजना को लेकर ये गलतियां की हैं तो आपका पैसा फंस सकता है।

हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो PM Kisan Yojana में की जाती रही है। अगर आपने भी इनमें से कोई गलती की है तो आपके खाते में पीएम किसान की 12वीं किस्त ( PM Kisan Yojana 12th Installment) का पैसा नहीं आएगा।

किसे मिलेगा पीएम किसान का पैसा

किसानों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों के बैंक खाते में हर साल 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है। ये पैसा दो-दो हजार रुपए की तीन किस्तों में दिया जाता है। 31 मई 2022 को इस योजना की 11वीं किस्त (11th Installment) किसानों के खाते आई थी। 30 सितंबर को 11वीं किस्त की चार महीने पूरे हो चुके हैं। अब सरकार 12वीं किस्त का पैसा भी जल्द से जल्द लाभार्थियों को ट्रांसफर करने की तैयारी में जुटी हुई है। पात्र किसानों के खाते में जल्द ही पीएम किसान का पैसा जारी कर दिया जाएगा। इन लोगों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 12वीं किस्त अगर लाभार्थी किसान के परिवार का कोई सदस्य टैक्स देता है तो उसे योजना का लाभ नहीं दिया जाता। यहां परिवार का मतलब किसान की पत्नी या पति से है। जिनके पास खेती योग्य भूमि नहीं है, उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा। पीएम किसान का पैसा पाने के लिए आपके नाम पर जमीन होनी जरूरी है। अगर आप ऐसी जमीन पर खेती करते हैं जो आपके आपके दादा या पिता के नाम से है तो आपको पीएम किसान का लाभ नहीं मिलेगा। अगर आप किसान होने के साथ सरकारी नौकरी में हैं तो आपको पीएम किसान का लाभ नहीं मिलेगा। अगर किसी किसान को सालाना 10,000 रुपये मिलती है तो वह इस योजना के पात्र नहीं है। अगर कोई किसान किसी संवैधानिक पद पर आसीन हो जाता है वह पीएम किसान योजना के लिए पात्र नहीं रह जाता। किसान के परिवार में कोई नगर पालिका या जिला पंचायत में हो तो उसे इसका लाभ नहीं मिलेगा। रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, सीए आदि इस योजना से बाहर रखे गए हैं। इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले लोगों को इस योजना का पैसा नहीं मिलता।