सावन के महीने में रक्षाबंधन का त्योहार आता है. जिसका इंतजार हर भाई बहन बड़ी बेसब्री से करते हैं. ये त्योहार शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. बड़े कन्फ्यूजन के बाद ये कन्फर्म हुआ है कि इस बार रक्षाबंधन 11 अगस्त 2022, दिन गुरुवार को ही मनाया जाना चाहिए. राखी बांधते वक्त भाई का मुंह पूरब दिशा की ओर और बहन का मुख पश्चिम दिशा में होना चाहिए. राखी बांधने के लिए सबसे पहले अपने भाई के माथे पर रोली-चंदन और अक्षत का टीका लगाएं. रक्षा बंधन से जुड़ी कई पौराणिक कथाएं प्रचलित हैं. मान्यता है कि इस खास दिन भगवान को राखी बांधने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. आइए आपको भी इस बारे में बताते हैं.

गणेश जी

गणेश जी हिंदू धर्म में सर्वप्रथम पूजे जाने वाले देवता हैं. गणेश जी को लाल रंग बहुत प्रिय है, इसलिए माना जाता है कि रक्षाबंधन पर गणेश जी को लाल रंग की राखी बांधने से आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है.

भगवान शिव

सावन का महीना भगवान शिव को बहुत प्रिय होता है. रक्षाबंधन का पर्व सावन के आखिरी दिन आता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव को राखी बांधने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

हनुमान जी

रक्षाबंधन के दिन हनुमानजी को लाल रंग की राखी बांधनी चाहिए. ऐसा माना जाता है कि राखी बांधने से कुंडली में मंगल का प्रभाव कम होता है और बल-बुद्धि की प्राप्ति होती है.

श्रीकृष्ण

भगवान कृष्ण ने द्रौपदी को अपनी बहन माना और रक्षा करने का वचन दिया. जब द्रौपदी का चीरहरण कर लिया गया था, तब भगवान कृष्ण ने द्रौपदी की रक्षा की थी. इस दिन भगवान कृष्ण को राखी बांधने से वे हर स्थिति में आपकी रक्षा करते हैं.