Ration Card Online Check: राशन कार्ड के जरिए सरकार की ओर से लोगों को कम कीमत पर राशन मुहैया करवाया जाता है. इसके अलावा अब सरकार राशन कार्ड पर मुफ्त एलपीजी सिलेंडर भी देगी.

जनता को राहत देने के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं का उद्देश्य जनता को राहत प्रदान करना होता है. वहीं राशन कार्ड के जरिए भी सरकार की ओर से लोगों को काफी लाभ दिए जा रहे हैं. अब महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए सरकार ने राशन कार्ड धारकों को हर साल मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने की घोषणा की है. इस कदम का उद्देश्य रसोई के बजट को कम करना है जो कि वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के कारण प्रभावित हुआ है. इस योजना के तहत पात्र व्यक्ति एक वर्ष में 3 गैस सिलेंडर फ्री में हासिल कर सकते हैं.

तीन मुफ्त एलपीजी सिलेंडर

दरअसल उत्तराखंड सरकार ने फैसला किया था कि वह हर साल अंत्योदय कार्डधारकों को तीन मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देगी. मुफ्त एलपीजी गैस योजना का कुल 55 करोड़ रुपये का भार राज्य सरकार उठाएगी. इस फैसले से लाखों अंत्योदय कार्डधारक लाभान्वित होंगे. बता दें कि यह योजना उत्तराखंड सरकार के जरिए शुरू की गई है.

शर्तें पूरी करना जरूरी

मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर हासिल करने के लिए उत्तराखंड सरकार के जरिए निर्धारित कुछ शर्तों को पूरा करना अनिवार्य है. हर साल तीन एलपीजी सिलेंडर मुफ्त पाने की पात्रता कुछ इस प्रकार से है...

-लाभार्थी का उत्तराखंड का निवासी होना अनिवार्य है.

- साथ ही पात्र लाभार्थी अंत्योदय राशन कार्ड धारक होना चाहिए.

- अंत्योदय राशन कार्ड धारक को गैस कनेक्शन कार्ड से जोड़ना होगा.

कैसे पाएं मुफ्त एलपीजी सिलेंडर?

अगर आप उत्तराखंड सरकार के जरिए चलाई जा रही योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आधार कार्ड अंत्योदय कार्ड से लिंक होना चाहिए. अगर दोनों लिंक नहीं है तो सरकार की मुफ्त गैस सिलेंडर की योजना से वंचित रह सकते हैं. राज्य सरकार ने अंत्योदय उपभोक्ता सूची की जिलेवार सूची तैयार कर स्थानीय गैस एजेंसियों को भेज दी है. इसलिए अंत्योदय कार्ड धारकों के राशन कार्ड धारकों को इसे अपने गैस कनेक्शन से जोड़ना होगा.

सरकार ने गरीबों को दिया बड़ा तोहफा, अब सालाना फ्री मिलेंगे इतने गैस सिलेंडर, जानिए जरूरी शर्तें

देशभर में भले ही गैस सिलेंडर की कीमतें आसमान पर चढ़ी पड़ी हों, लेकिन सरकार ने एक बड़ी सौगात देने का ऐलान कर दिया है। इसके लिए जरूरी शर्त है कि आपका राशन कार्ड बना होना चाहिए। राशन कार्डधारकों के लिए सरकार ने सालाना तीन गैस सिलेंडर मुफ्त देने का ऐलान कर दिया है। इसके लिए कुछ जरूरी शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। सरकार लोगों को आर्थिक सहायता देने के लिए यह कदम उठा रही है।

इस राज्य सरकार ने किया तीन गैस सिलेंडर देने का ऐलान

जानकारी के लिए बता दें कि उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने तीन गैस सिलेंडर फ्री देने का ऐलान किया है। इसके लिए जरूरी है कि आपका अंत्योदय कार्ड बना होना चाहिए। इस योजना से सरकार पर करीब 55 करोड़ रुपये का भार बढ़ जाएगा।

जानिए जरूरी शर्तें

● लाभार्थी का उत्तराखंड का निवासी होना अनिवार्य है।

● साथ ही पात्र लाभार्थी अंत्योदय राशन कार्ड धारक होना चाहिए।

● अंत्योदय राशन कार्ड धारक को गैस कनेक्शन कार्ड से जोड़ना होगा।

ऐसे मिलेंगे मुफ्त गैस सिलेंडर

अगर आप उत्तराखंड सरकार के जरिए चलाई जा रही योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आधार कार्ड अंत्योदय कार्ड से लिंक होना चाहिए। अगर दोनों लिंक नहीं है तो सरकार की मुफ्त गैस सिलेंडर की योजना से वंचित रह सकते हैं। राज्य सरकार ने अंत्योदय उपभोक्ता सूची की जिलेवार सूची तैयार कर स्थानीय गैस एजेंसियों को भेज दी है। इसलिए अंत्योदय कार्ड धारकों के राशन कार्ड धारकों को इसे अपने गैस कनेक्शन से जोड़ना होगा।

LPG cylinder price cut

LPG Price Today 

Gas Cylinder

LPG Price Cut

LPG cylinder price

LPG cylinder price in up

14 kg gas cylinder price today

Related searches

LPG cylinder price in Delhi

LPG Gas Price today MP

LPG cylinder price in Rajasthan

Indane Gas

Indane gas price

Bharat Gas

19 kg gas cylinder price today

Bharat gas cylinder Price

People also ask

What is the LPG price in uttar pradesh?

Which gas has LPG cylinder?

What is the price of LPG in Lucknow?

How many Litres of gas is in a LPG cylinder?