श्रावस्ती: जिले में लॉकडाउन है, ऐसे में प्रशासन की ओर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। आम जनता को कोई परेशानी न हो इसका ध्यान रखते हुए भारी पुलिस बल तैनात किए गए हैं। पुलिसकर्मी अपनी जान की परवाह किए बगैर सड़कों पर ड्यूटी कर रहे हैं, जिससे लॉकडाउन को प्रभावी बनाया जा सके। इस बीच पुलिस की ड्यूटी के साथ ही मानवता का धर्म भी निभाते हुए लोगों तक उनके जरुरत की वस्तुएं पहुंचा रहे हैं। इतना ही नहीं पुलिस के अधिकारी भी लगातार व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए सड़कों पर उतरे हैं। इसी कड़ी में एसपी अनूप सिंह भी अपने कर्तव्यों का निर्वाह करते नजर आए। एसपी अनूप कुमार सिंह सरकारी गाड़ी को छोड़कर पैदल चल कर जिले का निरीक्षण करने पहुंचे। अनूप कुमार सिंह ने पुलिस फोर्स के साथ सड़कों पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

जानिए पूरा मामला

वैश्विक महामारी के बीच पुलिस लोगों के लिए दोहरे फर्ज निभा रही है। एक तरफ तो पुलिसकर्मी बिना जान की परवाह किए अपनी ड्यूटी कर रहे हैं। तो वहीं दूसरी तरफ यहीं पुलिसकर्मी मानवता का धर्म भी निभा रहे हैं। कर्मचारी से लेकर अधिकारी सभी आम जनता की सुरक्षा के लिए सड़कों पर उतरे हुए हैं, और लोगों से लॉकडाउन का पालन करा रहे हैं। जिससे लॉकडाउन को प्रभावी बनाया जा सके और लोगों को इस महामारी से बचाया जा सके। इसी सिलसिले में श्रावस्ती के एसपी अनूप कुमार सिंह भी अपने दफ्तर को छोड़कर सड़क पर आए हैं। लॉकडाउन व सोशल डिस्टेसिग के गाइडलाइन का पालन कराने, सुरक्षा व संक्रमण से बचाव की जागरूकता हेतु एसपी अनूप कुमार सिंह ने पुलिस फोर्स के साथ शुक्रवार को रूटमार्च किया। पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों के साथ लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। कहा लॉकडाउन का पालन करें, लापरवाही नहीं बरतें। किसी प्रकार की सहायता की जरूरत है तो जारी किए गए हेल्पलाइन नंबरों पर फोन करें। डीजीपी के आदेशों का पालन करने में एसपी कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

वह स्वयं रोजाना प्रत्येक थाना क्षेत्र में पुलिस फोर्स के साथ पैदल गश्त कर रहे हैं और जनता में सुरक्षा का भाव पैदा किया जा रहा है। इसके अलावा अराजकतत्वों पर पैनी नजर रखी जा रही है।

गश्त के दौरान अराजकतत्वों को चेतावनी दी कि वह सुधर जाएं किसी भी प्रकार की आफवाह फैलाई गई तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई तय है। किसी भी कीमत पर उन्हें बख्शा नही जाएगा। पुलिस के तेबर व क्लेबर देखकर अराजकतत्वों में हड़कम्प मचा रहा। एसपी ने मातहतों को निर्देश दिए है कि वह अपने-अपने क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए रात्रि गश्त भी करें। जिससे किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो सके। शांति बनाये रखने के लिए पुलिस अधीक्षक ने शुक्रवार की शाम को अधीनस्थ अफसरों और पुलिस कर्मियों के साथ पैदल गश्त किया। पैदल गश्त कर एसपी ने सुरक्षा व्यवस्था परखी और लोगों से सुरक्षा के बारे में जानकारी ली। इस दौरान लोगों ने अपनी समस्याएं भी उठाईं। पुलिस अधीक्षक श्री अनूप सिंह द्वारा शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत क्षेत्र भ्रमण के दौरान कस्बा भिनगा में पुलिस फोर्स के साथ पैदल गस्त की गई।

इस दौरान लोगों से वार्तालाप कर लॉक डाउन के नियमों का पालन करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। क्षेत्राधिकारी हौसला प्रसाद व प्रभारी निरीक्षक कोतवाली भिनगा सहित काफी संख्या में पुलिस बल मौजूद थे।


 रिपोर्ट - चंदू शर्मा