Viral China News: अगर आपको हवा में चलने वाली ट्रेन में यात्रा कराई जाए तो क्‍या आप यात्रा कर सकेंगे? आप कहेंगे ऐसी कोई ट्रेन हो ही नहीं सकती, जो हवा में चलें, लेकिन आज के समय में विज्ञान ने इतनी तरक्‍की कर ली है कि ये बात भी हम सच हो गई है. दरअसल, चीन ने एक ऐसी ट्रेन बनाई है, जो 33 फीट ऊपर हवा में चलती है. वैसे भी दुनियाभर में चीन को नए-नए आविष्कारों के लिए जाना जाता है. इस बार भी चीन ने ऐसी टेक्नोलॉजी बना ली है, जिसके बारे में सोचना भी मुश्किल होता है. चीन ने हवा में तैरने वाली ट्रेन का निर्माण कर दिया है. आइए जानते हैं इस ट्रेन के बारे में.  

क्या है इस ट्रेन में खास

इस ट्रेन को हवा में चुंबक के सहारे चलाया जाता है. चीन ने इसके लिए शुरुआती तौर पर 2,600 फीट का लंबा ट्रैक तैयार बनाया है. इस ट्रेन की मैक्सिमम स्‍पीड 70 किमी प्रति घंटा है. इसकी खास बात यह है कि चलते समय ये कोई आवाज नहीं करती है और हवा में चलने के बावजूद ये बिना ड्राइवर के चल जाती है.

200 यात्री करते हैं यात्रा

ये ट्रेन चीन के हुबेई प्रांत के वुहान में चलती है. यहां ऑप्टिक्स वैली ऑफ चाइना (OVC - Optics Valley Of China) में पर्यटक स्थलों की सैर के लिए इसे तैयार किया गया है. ये ट्रेन 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से 200 लोगों को यात्रा कराने में सक्षम है. हवा में चलने की वजह से इसे स्काई ट्रेन कहा जाता है. 

ट्रेन से दिखेंगे 270 डिग्री के दृश्य 

इस ट्रेन की खासियत ये है कि इसके दरवाजे अपने आप खुलते हैं और बंद होते हैं. इसके अलावा सबसे खास बात तो यह है कि ये ट्रेन बिना ड्राइवर के चलती है. आपात स्थिति में ही ड्राइवर को निपटने की जरूरत होती है. चीन के वुहान में स्काई ट्रेन पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगी. इसके अलावा स्काई ट्रेन (Sky Train) में यात्रियों को ज्‍यादा सुविधा मिलेगी और ट्रेन में 270 डिग्री के दृश्य देखे जा सकेंगे.