हरी इलायची (Green Cardamom) जिसे आप छोटी इलायची भी कहते हैं, इसका इस्‍तेमाल माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता है. हरी इलायची खीर, मिष्‍ठान और तमाम सब्जियों में बेहतर स्‍वाद और खुशबू के लिए भी इस्‍तेमाल की जाती है. लेकिन क्‍या आपको पता है कि ये इलायची आपको आर्थिक समस्‍याओं से भी मुक्‍त करवा सकती है. अगर आप बिजनेस में तरक्‍की चाहते हैं, या नौकरी में अच्‍छी सैलरी चाहते हैं तो छोटी इलायची से किया एक उपाय (Elaichi ke Upay) आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. यहां जानिए इन उपायों के बारे में.

अच्‍छी सैलरी और बिजनेस में मुनाफे के लिए करें ये उपाय

ज्‍योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र बताते हैं कि ज्‍योतिष में धन और विलासिता और विलासिता का संबन्‍ध शुक्र से बताया गया है. धन की किसी भी तरह की समस्‍या को दूर करने के लिए आपको शुक्र को मजबूत करने का प्रयास करना चाहिए. इसमें हरी इलायची आपके लिए काफी मददगार हो सकती है. शुक्र को मजबूत करने के लिए आप एक लोटे पानी में इलायची के कुछ दाने डालकर उबालें. इस पानी को अपने स्‍नान करने वाले पानी में डालकर स्‍नान करें और नहाते समय मन में मंत्र बोलें- 'जयंती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी, दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोस्तुते'. 

ज्‍योतिषाचार्य का कहना है कि इस उपाय को करने से आपका शुक्र मजबूत होगा. शुक्र के मजबूत होने से आर्थिक लाभ के योग बनेंगे, लेकिन आर्थिक लाभ आपको मिल सके, इसके लिए प्रयास आपको करना होगा. अगर आप अच्‍छी सैलरी चाहते हैं तो इस उपाय को करने के साथ बेहतर नौकरी की तलाश करें और कार्यस्‍थल पर मन लगाकर काम करें. वहीं बिजनेस को बेहतर करने के लिए पूरी ईमानदारी से मेहनत करें. मेहनत को भाग्‍य का साथ मिलेगा तो आपकी धन से जुड़ी समस्‍या जरूर दूर होगी.

बरकत के लिए उपाय

अगर आपको लगता है कि आपके पर्स में पैसा रुकता नहीं है, तो आप 5 हरी इलायची अपने पर्स में रखें. इससे आपके फिजूल खर्च कम होंगे और पैसा टिकना शुरू हो जाएगा. वहीं अगर आपको लगता है कि आपका बनता काम बिगड़ जाता है, तो जब भी किसी शुभ काम के लिए घर से बाहर निकलें तो मुट्ठी में तीन इलायची लें और तीन बार श्री, श्री और श्री बोलें. श्री माता लक्ष्‍मी का नाम है. इसे खाने के बाद सकारात्‍मकता के साथ घर से बाहर निकलें. इससे आपको अपने काम में सफलता जरूर मिलेगी.