वास्तु शास्त्र का जीवन में काफी अहम हिस्सा है। इसमें घर की खुशाली और सुख समृद्धि के लिए अनेक बातें और उपाय बताये गए है। लेकिन मानव को इसका ज्ञान ना होने के कारण वह अपने घर को इसके अनुसार सजा सवार नहीं पाता है। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार बने घर और उसकी अनुसार घर में रखी चीज़े बहुत ही सकारत्मक परिणाम दिखाती है। जिससे घर और घर में रहने वाले लोगों के बीच प्यार और सुख शांति बनी रहती है। हिन्दू धर्म में काफी त्योहार है जिसमे से एक अक्षय तृतीया है।

अक्षय तृतीया या आखा तीज वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है। इस बार यह पर्व 3 मई दिन मंगलवार को मनाया जायेगा। यह एक ऐसा दिन होता है जिस दिन बिना मुहूर्त देखे कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है। अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का काफी महत्त्व है। कहते है कि इस दिन जो भी धन घर मे लाया जाता है उसका कभी क्षय नही होता है इसलिए इस दिन सोना चांदी खरीदने का काफी महत्त्व है। आज हम आपको कुछ ऐसे सरल उपाय बतायेंगे जिन्हें अक्षय तृतीया के दिन करने से घर मे सुख समृद्धि आएगी

वास्तु शास्त्र के अनुसार धन रखने के लिए उत्तर और पूर्व दिशा उत्तम मानी गयी है। अक्षय तृतीया के दिन घर या दुकान में इस दिशा को धन रखने के लिए चुनने से आर्थिक तरक्की में कोई बाधा उत्पन्न नहीं होगी।

मकड़ी के जाले जीवन मे धन आने से रोकते है। अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर आप देख ले कि आपके आस पास घर मे या फिर कार्यक्षेत्र में कही पर भी मकड़ी का जाला ना हो।

आय और धन में वृद्धि के लिए अक्षय तृतीया के दिन उत्तर दिशा में दर्पण लगाना काफी लाभदायक होता है।

घर मे पानी का टपकना शुभ नही माना गया है। कहते है यह संकेत देता है कि आपका पैसा भी ऐसे ही बह रहा है। इसलिए अक्षय तृतीया के दिन अपने घर के सभी नल जो टपक रहे है उन्हें ठीक करा लें।

अक्षय तृतीया के दिन घर के ड्राइंग रूम के दाएं हाथ पर 8 सुनहरी मछली और एक काली मछली के साथ फिश पॉट रखने से बिगड़े हुए काम बनने शुरू हो जाते है।

आप अपने कार्यक्षेत्र से जुड़ी तस्वीरे या उस क्षेत्र के प्रसिद्ध लोगो की तस्वीर अक्षय तृतीया के दिन अपने घर मे लगाते है तो इससे आपके व्यापार में वृद्धि होगी और नौकरी में प्रमोशन मिलेगा।

अक्षय तृतीया के दिन दान पुन का काफी महत्त्व है लेकिन यदि आप मनचाहा धन चाहते है तो आप इस दिन एक सुहागिन महिला को मिट्टी की मटकी पर खरबूजा रखकर दान करे और उनसे एक रुपये का सिक्का लेकर गल्ले में रखे। इस उपाय को करने से आपको मनचाहे धन की प्राप्ति होगी।

भगवान विष्णु और पितरों की पूजा करना शुभ फलदायी होता है। जानते है कि कैसे करना चाहिए पूजा। आपको एक मटके में जल भरें और उसमे काले तिल, चंदन और सफेद पुष्प डालकर पितरों की पूजा करे और भगवान विष्णु की पूजा एक मटके में जल भरकर सफेद जौ, पंचामृत, चंदन और पीले पुष्प डालकर करे। कहते है इस दिन इन दोनों की पूजा करने से घर मे सुख समृद्धि बनी रहती और साथ ही वास्तु देव की भी कृपा मिलती है।