मां बनने वाली हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप फैशनेबल दिखना बंद कर दें। आजकल बाजार में ऐसे परिधान हैं जिनसे आप गर्भावस्था के दौरान भी फैशनेबल बनी रह सकती हैं। पहले के समय में गर्भावस्था के दौरान महिलाएं घर में ही रहतीं थीं पर आजकल के समय में महिलाएं गर्भावस्था के दौरान भी दफ्तर जाती हैं, घर का सारा कामकाज खुद करती हैं, घर और बाहर के समारोह में भी जाती हैं। ऐसे में उनके लिए यह बहुत जरूरी होता है कि वे गर्भावस्था में भी आकर्षक और स्टाइलिश लगें। अच्छी बात यह है कि बाजार में अब गर्भवती महिलाओं को ध्यान में रखते हुए बेहद आरामदायक, आकर्षक और ट्रेंडी कपड़े आसानी से उपलब्ध हैं। इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि फैशन के नाम पर बाजार में मिलने वाली कोई भी ड्रेस आप पहन लें। 
इस दौरान बढ़ते वजन और हार्मोन्स के उतार-चढ़ाव की वजह से महिलाएं अक्सर असहज महसूस करती हैं, इसलिए इस अवस्था के दौरान पहने जाने वाले कपड़े खरीदते समय फैब्रिक, कट्स, स्टाइल और रंग जैसी बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। 
मौसम के हिसाब से चुनें फैब्रिक : गर्भावस्था के दौरान कपड़ों के लिए फैब्रिक का खासतौर से ध्यान रखना चाहिये। मौसम चाहे गर्मी का हो या सर्दी का, फैब्रिक हमेशा ऐसा लें, जो त्वचा पर आरामदायक हो और जिससे त्वचा खुलकर सांस ले पाये। मसलन, गर्मियों में कॉटन या लिनेन से बनी प्रेग्नेंसी ड्रेस सबसे अच्छी रहती हैं। दूसरी तरफ ठंडे मौसम में मुलायम ऊनी और ब्लैंडेड फैब्रिक से बने कपड़ों में आप ज्यादा आरामदायक और सहज महसूस करेंगी। एक और बात भी ध्यान में रखें, आप जो फैब्रिक पहन रही हैं वह थोड़ा स्ट्रेचेबल भी हो। जैसे कि सिंगल जर्सी, लाइक्रा और स्पेंडेक्स से बने कपड़े पहनने में आरामदायक तो होते ही हैं, साथ ही आपके शरीर के आकार के हिसाब से खुद को ढाल लेते हैं, जिससे आप देखने में ज्यादा फिट और आकर्षक लगेंगी। आकर्षक दिखने के चक्कर में खासतौर से प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ ऐसा नहीं पहनें, जिसे पहनकर आप असहज महसूस करें।
इलास्टिक वेस्ट बैंड है आरामदायक 
गर्भावस्था के दौरान साड़ी, सलवार और जींस पहनने में भी काफी दिक्कत होती है और कई मामलों में तो डॉक्टर भी इस तरह के परिधानों से परहेज की सलाह देते हैं। लेकिन अब बाजार में गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से बनाए गये कुछ ऐसे लोअर आ गये हैं, जिनमें कमर पर बहुत चौड़ा इलास्टिक लगा होता है। ऐसे लोअर पहनने में बेहद आरामदायक होते हैं और पेट पर भी अनावश्यक दबाव नहीं पड़ता। बाजार में ऐसे जींस और पैंट भी उपलब्ध हैं।
लेयरिंग से बनेगी बात
गर्भावस्था के दौरान लेयरिंग की मदद से आप अपने आपको ज्यादा स्टाइलिश दिखा सकती हैं। मसलन, वन पीस ड्रेस के साथ एक हल्का श्रग, केप या स्मार्ट फिट जैकेट आपको कहीं ज्यादा फैशनेबल दिखाएगा।  
इनरवियर भी है बेहद जरूरी
प्रेग्नेंसी में शरीर का आकार काफी बढ़ जाता है। सही प्रकार के इनरवियर का चुनाव करना बहुत जरूरी है। बाजार में गर्भवती के लिए विशेष रूप से तैयार किये गये मैटरनिटी वियर  उपलब्ध हैं। ये आरामदायक होते हैं। इन्हें पहनने से त्वचा पर निशान नहीं पड़ते। शरीर को अतिरिक्त सपोर्ट मिलता है और कमर में दर्द नहीं 
होता है। 
रखें ध्यान
रंग-बिरंगे कपड़े पहनने की जगह एक रंग चुनें। इलेक्ट्रिक ब्लू, ग्रीन, पर्पल, लाल रंग आपको खूबसूरत दिखाएंगे। प्रेग्नेंसी के दौरान फुटवियर पर भी विशेष ध्यान दें। किसी भी प्रकार की हील्स नहीं न पहनें।