भोपाल ।  उपनगर भेल के बरखेड़ा पठानी का नया नाम लाल बहादुर शास्त्री नगर होगा। इसका नाम देश के प्रथम प्रधानमंत्री के नाम रखने को लेकर मंगलवार को नगर निगम द्वारा गजट नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जबकि इसका नाम बदलने की घोषणा बीते 21 मार्च 2023 को आयोजित बैठक में कर दी गई थी, जहां इस प्रस्ताव को बहुमत के आधार पर पास कर दिया गया था।

आधा दर्जन स्‍थानों के नाम बदल गए

बता दें कि राजधानी में इससे पहले भी आधा दर्जन से अधिक स्थान और लैंडमार्क के नाम बदले जा चुके हैं। इनमें हबीबगंज रेलवे स्टेशन, लालाघाटी में गुफा मंदिर से सुल्तानियां इंफेंट्री मार्ग, ऐशबाग हाकी स्टेडियम, इस्लाम नगर, जहांगीराबाद चौराहे से एक्सटाल कालेज होते हुए पुल पातरा मार्ग के नाम में परिवर्तन किया गया है।

इनमें राज्य सरकार द्वारा हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम रानी कमलापति और इस्लाम नगर का नाम जगदीशपुर किया गया है। जबकि गुफा मंदिर से सुल्तानिया इंफेंट्री तक के मार्ग का नाम सेना में ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह नगर निगम द्वारा किया गया है। बता दें कि आठ दिसंबर 2021 को जनरल विपिन रावत के साथ एक विमान दुर्घटना में कैप्टन वरुण सिंह समेत 13 लोगों की मृत्यु हो गई थी। जिसके बाद मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान में उनके नाम पर भोपाल में किसी एक सड़क का नाम करने की घोषणा की थी। इसी के तहत नगर निगम ने गुफा मंदिर से सुल्तानिया इंफेंट्री का नाम परिवर्तन किया है।

ऐशबाग स्टेडियम का नाम भी बदला

नगर निगम द्वारा बीते 21 मार्च को ऐशबाग स्टेडियम और जहांगीराबाद चौराहे से एक्सटाल कालेज हाेते हुए पुल पातरा तक सड़क का नाम बदलने का प्रस्ताव भी रखा गया था, जिसे बहुमत से पारित कर दिया गया। परिषद बैठक में ऐशबाग का नया नाम कैलाश नारायण सारंग हाकी स्टेडियम और जहांगीराबाद चौराहे से एक्सटाल कालेज हाेते हुए पुल पातरा तक सड़क का नाम बाबूलाल गौर मार्ग करने का प्रस्ताव भी पारित किया गया था।