फर्रुखाबाद से पुलिस ने ऐसे गैंग के तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जो शादी के नाम पर जेवर और नकदी लेकर फरार हो जाते थे. इनके निशाने ज्यादातर उम्रदराज लोग होते थे. उन्हें छोटी उम्र की लड़की दिखाई जाती फिर शादी तय होने के नाम पर कैश और जेवर लिया जाता. गिरोह में शामिल महिलाएं मैनपुरी और फर्रुखाबाद के तीन कुंवारों को जाल में फंसा चुकी हैं.

उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद से पुलिस ने ऐसे गैंग के तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है जो शादी के नाम पर जेवर और नकदी लेकर फरार हो जाते थे. पुलिस ने बताया आरोपी उम्रदराज कुंवारों को शादी का झांसा देते थे. इसके बाद जेवर और नगदी लूटने के बाद चंपत हो जाते थे. गिरोह में शामिल महिलाएं मैनपुरी और फर्रुखाबाद के तीन कुंवारों को जाल में फंसा चुकी हैं.आरोपियों से जेवर खरीदने में रिटायर्ड शिक्षक भी शामिल है.  

बीते माह कमालगंज थाना क्षेत्र के कढार निवासी विनोद कुमार के साथ शादी के नाम पर ठगी की गई थी. पीड़ित विनोद कुमार ने बीते 6 जुलाई को थाने में शिकायत दर्ज कराई. उन्होंने अपनी शिकायत में लिखा कि शादी के नाम पर कुछ लोगों ने ठगी की है और उनसे एक लाख से अधिक रुपये व जेवर लेकर महिला चंपत हो गई. पुलिस ने शिकायत के आधार पर मुकदमा दर्ज कर कुछ लोगों को हिरासत में लिया और उनकी निशानदेही पर पूरे मामले का पर्दाफाश किया. जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि गैंग के लोग उम्रदराज को छोटी उम्र की लड़की दिखाकर शादी कराने के नाम पर फंसाते थे. 

इस गिरोह के सदस्य खुशबू कटियार नाम की लड़की को दुल्हन के रूप में दिखाते थे. फिर शादी तय करने के एवज में रुपये व जेवर ठग लेते थे. पीड़ित विनोद कुमार ने अपने परिचित अशोक दीक्षित से शादी की बात करी. इस पर अशोक दीक्षित ने शादी के नाम पर खुशबू नाम की युवती को दिखाया और उससे शादी की बात तय की. शादी कराने के नाम पर इन लोगों ने पीड़ित से एक लाख से अधिक नकद व जेवर ठग लिए. जब पीड़ित ने शादी कराने की कही तो यह लोग टालमटोल करने लगे. कुछ दिन बाद विनोद को ठगी का अहसास है और उन्होंने थाने में इसकी शिकायत दर्ज कराई.

जानें क्या है पूरा मामला

उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले में पुलिस ने एक ऐसे गैंग को दबोचा है, जो हर शादी में एक ही लड़की को दुल्हन बनाकर शादी के नाम पर जेवर और नकदी लेकर फरार हो जाते थे। मामले में जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि गिरोह के सदस्य उम्रदराज कुंवारों को शादी का झांसा देकर उनसे जेवर व नगदी लूट लिया करते थे, गिरोह की 3 महिलाओं समेत 6 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। बता दें गिरोह में शामिल महिलाएं मैनपुरी और फर्रुखाबाद के 3 कुंवारों को जाल में फंसा चुकी हैं। आरोपियों में जेवर खरीदने में सेवानिवृत्त शिक्षक भी शामिल है।

इस तरह से हुआ खुलासा

दरअसल क्षेत्र के गांव कढ़हर निवासी विनोद तिवारी ने 6 जुलाई को शादी के बाद नकदी, 1.70 लाख रुपये के जेवर लेकर फरार होने पर दानमंडी निवासी अशोक दीक्षित, न्यामतपुर ठाकुरान निवासी पाल, भोले, मोनू सिंह, शमसाबाद निवासी सुषमा, लक्ष्मी व रूबी पर मुकदमा लिखाया था। सोमवार को विनोद व धर्मेंद्र के बीच मोबाइल पर बातचीत होने के बाद भोजपुर चौकी प्रभारी राघवेंद्र तिवारी ने सेंट्रल जेल के निकट से अशोक दीक्षित को पकड़ा था। 

इन सभी को किया गिरफ्तार

पुलिस ने उससे पूछताछ के आधार पर नेकपुर चौरासी के भोले शुक्ला, टाउन हाल निवासी सुषमा कश्यप, कासगंज के थाना सुन्नगढ़ी निवासी रूबी उर्फ पूजा सोलंकी, फतेहगढ़ के आबाद नगर कुटरा निवासी लक्ष्मी उर्फ खुशबू कटियार और जेवर खरीदने वाले जहानगंज निवासी सेवानिवृत्त शिक्षक सराफ शिवराम को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने 3 और लोगों को हिरासत में लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है।

थाने में दर्ज कराया था मुकदमा

वहीं मंगलवार दोपहर को थाने में मैनपुरी के थाना दन्नाहार के खजूरखेड़ा निवासी नागेंद्र सिंह ने बताया कि एक अक्तूबर 2021 को उसकी शादी खुशबू से कराई गई थी। 60 हजार रुपये लिए गए थे। इसके बाद तीन लाख के जेवर, नकदी लेकर महिला फरार हो गई थी। इसका मऊदरवाजा थाने में मुकदमा भी दर्ज है।

मामले में जानकारी देते हुए सीओ सिटी प्रदीप सिंह ने बताया कि कमालगंज थाना में बीते माह विनोद कुमार ने शिकायत दर्ज कराई थी उसके साथ शादी के नाम पर लोगों ने ठगी कर रुपया व जेवर ले लिए है। पुलिस ने इस मामले में 3 महिलाओं सहित 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार सभी आरोपियो को जेल भेज दिया गया है।