नई दिल्‍ली. पूरे देश में इन दिनों मानसून (Monsoon) का बारिश हो रही है. पिछले कुछ दिनों से उत्‍तर भारत (North India) में रुक रुककर हो रही बारिश (Rain Alert) से मौसम (Mausam) सुहावना बना हुआ है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को भी देश के कई शहरों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. उसके अनुसार दिल्‍ली-एनसीआर, उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, पंजाब, हरियाणा, उत्‍तराखंड के कई इलाकों में बारिश हो सकती है.


मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भिवानी, चरखी दादरी, कोसली, नारनौल, महेंद्रगढ़, कोटपुतली, विराटनगर, अलवर, दिल्‍ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, गोहाना, रेवाड़ी, जींद, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, दादरी और मेरठ में अगले कुछ घंटों में बारिश होने के आसार है.


इसके अलावा मोदीनगर, गाजियाबाद, गढ़मुक्‍तेश्‍वर, अमरोहा, हापुड़, सियाना, गुलौटी, महवा, बुलंदशहर, बदायूं, मथुरा, बरसाना, राजगढ़ में भी अगले कुछ घंटों में बारिश हो सकती है.


आईएमडी ने जानकारी दी है कि राजस्थान के पूर्वी भाग और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कुछ स्थानों पर दो अगस्त को बहुत तेज बारिश हो सकती है. आईएमडी ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. विभाग ने सोमवार को राजस्‍थान के झालावाड़, बारां, कोटा और प्रतापगढ़ में भारी से अति भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. सोमवार से गुरुवार तक राज्य के कई हिस्सों में भी भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के साथ छिटपुट जगहों पर बहुत तेज बारिश हो सकती है.

आईएमडी ने कहा कि दो अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और चार अगस्त तक उत्तराखंड और हरियाणा में भारी बारिश के साथ उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में वर्षा गतिविधि का वर्तमान दौर जारी रहने की संभावना है. वहीं मौसम विभाग की ओर से पंजाब के कुछ हिस्‍सों में भी सोमवार को बारिश होने की संभावना जताई गई है.