जून का महीना शुरू होने में कुछ ही दिनों का समय शेष रह गया है। इस महीने की शुरुआत से कुछ महत्वपूर्ण सरकारी नियम लागू होने वाले हैं, जिनका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है। इन नियमों में इलेक्ट्रिक वाहन, बैंकिंग और गैंस सिलेंडर की कीमत शामिल हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में....

इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत बढ़ेगी

अगले महीने की शुरुआत से दोपहिया वाहन महंगे हो जाएंगे। सरकार की ओर से हाल ही में एक नोटिस जारी किया था, जिसमें बताया गया था कि दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी 15 हजार रुपये से प्रति किलोवॉट से घटाकर 10 हजार रुपये प्रति किलोवॉट कर दिया है। इस कारण आम जनता के लिए इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन खरीदना 25,000 रुपये तक महंगा हो सकता है।

100 दिन 100 भुगतान अभियान

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का '100 दिन 100 भुगतान' का अभियान एक जून से शुरू हो जाएगा। इसका उद्देश्य देश के हर जिले के प्रत्येक बैंक में शीर्ष 100 अनक्लेम्ड राशि का पता लगाया जाना और उसका निपटान किया जाना है। यह अभियान 100 दिनों को लिए चलाया जाएगा। इसका अभियान का उद्देश्य देश में अनक्लेम्ड राशि के सही हकदार का पता लगाकर उसे सौपना है।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत

हर महीने की शुरुआत में पेट्रोलियम और तेल विपणन कंपनियों की ओर से नए गैस सिलेंडर के दाम तय किए जाते हैं। इस बार भी इसमें बदलाव होने की उम्मीद की जा रही है। 10 किलो वाले वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में मई में 171.50 रुपये की कटौती की गई थी। हालांकि, घरेलू गैस की कीमत में कोई भी बदलाव नहीं किया गया था।

कफ सिरप की जांच

सरकार की ओर से एक जून से किसी भी कफ सिरप ही जांच से बाद ही उसे निर्यात की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) की ओर से नोटिस भी जारी कर दिया गया है।