वाशिंगटन । अमेरिका रूस के साथ युद्धरत यूक्रेन को हथियारों की अब तक की सबसे बड़ी खेप रहा है। बाइडन प्रशासन ने बताया कि वह यूक्रेन को अब तक की हथियारों की अपनी सबसे बड़ी खेप की सीधी डिलीवरी करेगा। उधर, यूक्रेन ने रूस के विरुद्ध निर्णायक लड़ाई की तैयारी शुरू कर दी है। अमेरिका अपने रक्षा भंडार से यूक्रेन को 1 बिलियन डॉलर की मदद के रूप में रॉकेट, गोला-बारूद और अन्य सैन्य सामग्री दे रहा है।
अमेरिकी रक्षा नीति विभाग के अवर सचिव कॉलिन काहल ने नए हथियारों के शिपमेंट की घोषणा करते हुए कहा कि इस संघर्ष के हर चरण में, हम युद्ध के मैदान पर विकसित परिस्थितियों के आधार पर यूक्रेन को उनकी आवश्यकता अनुसार मदद करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यूक्रेन-रूस युद्ध में नए अमेरिकी हथियारों की खेप यूक्रेन को और मजबूत करेगा।
विश्लेषकों का कहना है कि यूक्रेन को हथियारों की यह सप्लाई काफी मददगार साबित होगी। नई अमेरिकी सहायता में हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम, एचआईएमएआरएस, एनएएसएएमएस रॉकेट, साथ ही हजारों आर्टिलरी राउंड, मोर्टार सिस्टम, और अन्य गोला-बारूद और उपकरण शामिल हैं। इसके साथ ही 50 एम113 बख्तरबंद चिकित्सा परिवहन भी शामिल हैं। पिछले महीने भी अमेरिका ने यूक्रेन को सुरक्षा सहायता के तौर पर अतिरिक्त 27 करोड़ डॉलर के पैकेज का ऐलान किया था।
घोषणा के बाद बाइडन प्रशासन द्वारा यूक्रेन को दी जाने वाली कुल यूएस सुरक्षा सहायता 9 बिलियन डॉलर से अधिक हो गई है। देर रात एक वीडियो संबोधन में यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की ने इस पैकेज के लिए अमेरिका को धन्यवाद दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि हम इसका 100 प्रतिशत अपनी स्वतंत्रता की रक्षा के लिए उपयोग करेंगे।