नारियल तेल का इस्तेमाल सिर्फ लम्बे, काले बालों के लिए नहीं किया जाता है। बल्कि त्वचा की अलग-अलग जरूरतों के लिए भी नारियल तेल से बने फेसमास्क का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है।नारियल के तेल का इस्तेमाल कई वर्षों से स्किन के लिए किया जाता रहा है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की रिसर्च के मुताबिक, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी (सूजन को कम करने वाला) और एंटीमाइक्रोबियल (बैक्टीरिया से लड़ने वाला) जैसे गुण शामिल होते हैं। इसके अतिरिक्त नारियल के तेल को स्किन को मॉइस्चराइज करने, जलन को कम करने और स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

1. ड्राई स्किन से राहत

ठंड की वजह से स्किन की नमी कम हो जाती है जिसकी वजह से स्किन रूखी और बेजान होने लगती है। ऐसे में नारियल का तेल स्किन को हाइड्रेट करने का कार्य करता है, जिससे ड्राइनेस की समस्या से निजात मिल सकती है।

2. झुर्रियां कम करने में मददगार

झुर्रियों की परेशानी में भी नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। असल में, कोलेजन की कमी झुर्रियों की एक बड़ी वजह होती है। वहीं नारियल का तेल कोलेजन के स्तर को बढ़ाकर झुर्रियों की समस्या से राहत दिला सकता है।

3. त्वचा में प्राकृतिक निखार लाता है

अकन्थोसिस निगरिकन्स एक स्किन प्रॉब्लम है, जिसे हाइपरपिगमेंटेशन के नाम से भी जाना जाता है। इसमें त्वचा का रंग असमान हो जाता है और जगह-जगह धब्बे नजर आते हैं। नारियल के तेल का इस्तेमाल आपको इस समस्या से भी कुछ हद तक राहत दिला सकता है।

नारियल तेल इस्तेमाल करने का तरीका

1. ऑयली स्किन के लिए नारियल तेल फेस मास्क

एक बाउल में आधा चम्मच नारियल तेल, आधा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच दही मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगभग 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं। और फिर सादा पानी से चेहरे को साफ कर लें। इसे आप सप्ताह में एक बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. एंटी-एजिंग नारियल तेल फेस मास्क

एक कटोरी में आधा मैश किया हुआ एवोकाडो, एक बड़ा चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच जायफल पाउडर लें और मिक्स करें। अब इस मास्क को फेस पर 20 से 25 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर सादा पानी से फेस को धो लें। हफ्ते में आप 1 बार इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. एक्ने के लिए नारियल तेल फेस मास्क

सबसे पहले एक बाउल में एक बड़ा चम्मच नारियल तेल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर को अच्छे से मिला लें। इस फेसमास्क को चेहरे पर लगभग 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से फेस को साफ़ कर लें। हफ्ते में 1 से 2 बार इस मास्क को ट्राई कर सकते हैं।

4. टैनिंग के लिए नारियल तेल का फेस मास्क

कटोरी में एक चम्मच नारियल तेल, एक चम्मच शहद एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर, और आधा चम्मच नींबू का रस मिक्स अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को फेस पर करीब 20 से 25 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर सादा पानी से चेहरे को धो लें। इसे मास्क को आप सप्ताह में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं।