कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) को लेकर योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. यूपी 3 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. प्रदेश भर में अब तक कुल 12 करोड़ 65 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाए जाने का दावा किया गया है. जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अब तक 12 करोड़ 65 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है. इनमें से 3 करोड़ लोग पूरी तरह से वैक्सीनेट हो चुके हैं.

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार वैक्सीनेशन को लेकर विशेष अभियान चलाते हुए इस ऐतिहासिक लक्ष्य को पाया है. कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सीएम योगी लगातार प्रशासनिक अधिकारियों को दिशा निर्देश और टारगेट दे रहे थे. यही कारण है कि यूपी देश में कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में आगे निकल गया. 65% लोगों को लग चुकी है पहली डोज बता दें, उत्तर प्रदेश की 20 प्रतिशत जनता को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. वहीं, यूपी की 65% जनता को फर्स्ट डोज मिल चुकी है.

बीते सोमवार ही 15121 वैक्सीनेशन सेंटर्स पर टीकाकरण कराया गया है. इसमें 15045 सरकारी केंद्र हैं और 76 प्राइवेट सेंटर्स बनाए गए हैं. बताया जा रहा है कि सोमवार 26 अक्टूबर की रात 9.00 बजे कर राज्य में 11,38,243 डोज लगीं. इसी के साथ राज्य में कुल वैक्सीनेशन संख्या 12.65 करोड़ से ऊपर हो गई है. कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए बेहद जरूरी इसमें पहली डोज का आंकड़ा 9.64 करोड़ के पार है. वहीं, दूसरी डोज लेने वालों की तादाद 3.15 करोड़ के पार हो चुकी है. आंकड़ें बताते हैं कि देश में सबसे ज्यादा टीकाकरण यूपी में हुए हैं. यह कोरोना संक्रमण को कम करने में काफी मदद करेगा.