Goregaon Mulund Link Road: मलाड से ऐरोली का सफर होगा आसान! गोरेगांव-मुलुंड लिंक रोड पर ट्विन टनल के काम में तेजी – goregaon-mulund link road twin tunnel current status work speeds up malad to airoli travel easy, know all

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मुंबई में गोरेगांव-मुलुंड लिंक रोड परियोजना का काम तेजी से चल रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत गोरेगांव के दादासाहेब फाल्के फिल्म सिटी में 5.3 किलोमीटर लंबी तीन लेन वाली ट्विन टनल बनाई जा रही है। कार्य के लिए जरूरी दो अत्याधुनिक टनल बोरिंग मशीनों (टीबीएम) में से एक के सभी पुर्जे साइट पर पहुंच चुके हैं।

 
मुंबई: मुंबई में गोरेगांव-मुलुंड लिंक रोड परियोजना का काम तेजी से चल रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत गोरेगांव के दादासाहेब फाल्के फिल्म सिटी में 5.3 किलोमीटर लंबी तीन लेन वाली ट्विन टनल बनाई जा रही है। कार्य के लिए जरूरी दो अत्याधुनिक टनल बोरिंग मशीनों (टीबीएम) में से एक के सभी पुर्जे साइट पर पहुंच चुके हैं। अगस्त 2026 में वास्तविक खुदाई शुरू होने के बाद काम में और तेजी आएगी। मुंबई नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त अभिजीत बांगर ने परियोजना को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए हैं। यह परियोजना मुंबई के पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों को जोड़ने वाली चौथी प्रमुख सड़क होगी। इससे उत्तरी मुंबई के ट्रैफिक में बड़ा सुधार होगा।
चार फेज की है परियोजना
महत्वाकांक्षी गोरेगांव-मुलुंड लिंक परियोजना को चार फेजों में बांटा गया है। चरण 3(बी) में दादासाहेब फाल्के फिल्म में 5.3 किलोमीटर लंबी ट्रिपल-लेन सुरंग का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए आवश्यक लॉन्चिंग शाफ्ट (जहां से टनल की खुदाई शुरू होती है) की खुदाई जोरों से चल रही है। अतिरिक्त नगर आयुक्त (परियोजनाएं) अभिजीत बांगर ने हाल ही में कार्य का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए।

कब से होगी खुदाई?

अतिरिक्त आयुक्त बांगर ने दादासाहेब फाल्के फिल्म सिटी क्षेत्र स्थित जोश मैदान का निरीक्षण किया। यहां अंडरग्राउंड ट्विन टनलों के निर्माण के लिए दो अत्याधुनिक टनल बोरिंग मशीनों (टीबीएम) की जरूरत होगी। इनमें से एक मशीन के सभी पुर्जे जोश मैदान में पहुंच चुके हैं। ये पुर्जे जापान से 77 कंटेनरों में मंगवाए गए हैं। दूसरी मशीन के पुर्जे दिसंबर 2025 तक पहुंचने की उम्मीद है। इन मशीनों के पुर्जों का कनेक्शन अगस्त 2026 तक पूरा हो जाएगा, जबकि दूसरी मशीन का कनेक्शन अक्टूबर 2026 तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद टनल की वास्तविक खुदाई का काम शुरू होगा।

क्या है बड़ी चुनौती?

यह तीन-लेन वाली बॉक्स टनल बनाना एक बड़ी इंजीनियरिंग चुनौती है। लगभग 5.3 किलोमीटर लंबी ट्विन टनलों की खुदाई टनल बोरिंग मशीनों की मदद से की जाएगी। बॉक्स टनल सहित कुल लंबाई लगभग 6.62 किलोमीटर होगी। प्रत्येक सुरंग का बाहरी व्यास लगभग 14.42 मीटर होगा। पूरा होने के बाद ये सुरंगें मुंबई महानगर क्षेत्र की सबसे बड़ी सुरंगें होंगी।

मुंबई का ट्रैफिक होगा बेहतर

यह गोरेगांव-मुलुंड लिंक मुंबई के पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों को जोड़ने वाली चौथी प्रमुख सड़क होगी। इससे उत्तरी मुंबई में ट्रैफिक को बड़ी राहत मिलेगी। यह नई सड़क विशेष रूप से दादासाहेब फाल्के फिल्म सिटी और मुलुंड के बीच बनाई जाएगी। पश्चिम में स्थित मुंबई कोस्टल रोड, मलाड माइंडस्पेस के माध्यम से सीधे ऐरोली से जुड़ेगी। इससे मलाड से ऐरोली तक सीधी यात्रा संभव हो जाएगी।